अब नहीं रुकेगा खान सर और अंजली अरोड़ा का रील, भारत में लॉन्च हुआ हाई स्पीड 5G नेटवर्क

भारत में मोबाइल नेटवर्क के एक नए युग की शुरुआत हो चुकी है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 के मौके पर देश में 5G मोबाइल नेटवर्क की सौगात दे दी है. 5G एक हाई स्पीड इन्टरनेट के लिए वरदान साबित होगा. भारत के युवा वर्ग अब खान सर और अंजली अरोड़ा का विडियो बिना रुके देख सकते है. देश के प्रमुख नेटवर्क कंपनी रिलायंस जियो और एयरटेल ने अभी कुछ चुनिन्दा शहरों में 5G सर्विस शुरू करने की घोषणा कर दी है.

राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 का समारोह हुआ. इसी मौके पर भारत में 5G इन्टरनेट कनेक्टिविटी का शुभारंभ भी कर दिया गया. इस हाई स्पीड इन्टरनेट के लॉन्च के दौरान एयरटेल के सुनील भारती मित्तल ने कहा की अभी एयरटेल सिर्फ कुछ ही बड़े शहर में 5G की शुरुआत करेगा.

इस मौके पर रिलायंस जियो के मुकेश अंबानी ने कहा की रिलायंस जियो 5G का विस्तार अनेक फेज में करेगा . पहले फेज में कुल 13 शहरों अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे जैसे में 5G कनेक्टिविटी रोल आउट किया जायेगा. बाद में 2023 के अंत तक भारत के गली-गली में 5G नेटवर्क होगा.

जानकारी के लिए बता दूँ की इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2022 में उपस्थित एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल ने कहाँ की फ़िलहाल एयरटेल दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बेंगलुरु जैसे प्रमुख टाउन में ही 5G मोबाइल नेटवर्क की सुविधा प्रदान करेगा. बाद में 2024 के अंत तक एयरटेल भी देश के कोने-कोने में 5G उपलब्ध होगा. बता दें की अभी तक वोडाफोन आईडिया का कोई बयान नहीं आया है.