blank 1eese

बिहार : यह धरती आर्यभट जैसे महान गणितज्ञ की धरती है. बिहार में हमेशा से विलक्षण प्रतिभा के धनि व्यक्तित्व का जन्म हुआ है. ऐसा ही प्रतिभा का बच्चा पटना जिले के एक गाँव में मिला है. इस बच्चे का नाम बॉबी राज है. लोग इसे छोटे खान सर कह कर बुलाते है. यह बिहार की राजधानी पटना के मसौढ़ी का रहने वाला है. बॉबी राज महज अभी तीसरी कक्षा में ही पढता है और 10वीं यानि मेट्रिक के छात्र को पढाता भी है.

Also read: अब सीमांचल से दरभंगा एयरपोर्ट पहुचने में लगेगा कम समय, फोरलेन बनेगा दरभंगा-जयनगर नेशनल हाइवे

बॉबी राज के माता पिता एक छोटा सा स्कूल चलाते है. पिता का नाम राजकुमार है और माँ का नाम चन्द्र प्रभा है. बॉबी राज के पिता एक विकलांग व्यक्ति है. माता पिता मिलकर एक 1 से 10वीं तक का स्कूल चलाते है. बॉबी राज गणित विषय में इतना निपुण है की वो इतनी छोटी सी उम्र में मेट्रिक के प्रश्न को हल कर लेता है.

Also read: बिहार में बिछेगा सड़को का जाल, बनेगा 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

बिहार का बॉबी राज अपने माता पिता का अकेला संतान है. बॉबी राज ने बताया की दसवीं तक का गणित हल करना उसने अपने माता-पिता से सिखा है. आसपास के लोग इस बच्चे को छोटा खान सर कह कर बुलाते है. बड़े हो कर क्या बनोगे पूछे जाने पर बॉबी ने कहा की वह विज्ञानिक बनना चाहता है. यह पटना के मसौढी प्रखंड के चपौर गांव का रहने वाला है.

Also read: बिहर में इस दिन से चलेगी बुलेट ट्रेन, बिहार के इन जिलों में स्टेशन

इस बच्चे के प्रतिभा से सोनू सूद भी कायल हो चुके है. सोनू सूद के मंच पर यह बॉबी राज कविता पढ़ चूका है. कक्षा एक से दसवीं तक का गणित इसको पूरा याद है. इसके माता पिता 2018 से स्कूल चलाते है. यह स्कूल 5 कमरों का है. यहाँ ज्यादा शिक्षक नहीं है. क्योकि स्कूल की फीस काफी कम है. इसीलिए बड़े कक्षा के छात्र छोटे वाले क्लास में अक्सर पढ़ते-पढ़ाते नजर आते है.

Also read: बहुत ही खास है बिहार का ये रेलवे स्टेशन, यहां सिर्फ एक्सप्रेस ट्रेनों का होता है ठहराव