blank 11cssss

सबसे पहले रेल गाड़ी वाष्प से चलना शुरू हुआ था. उसके बाद ट्रेन डीजल से चलने लगी. फिर समय के साथ बदलाव आया और अब सभी ट्रेन बिजली से चलती है. लेकिन लगता है अब बिजली से चलने वाली इलेक्ट्रिक ट्रेन इंजन का भी समय पूरा हो गया है. यह हम इसलिए कह रहे है की अब हाइड्रोजन से चलने वाली ट्रेन का इंजन भारत में बन रही है. जिसका ट्रायल भी शुरू हो चूका है.

Also read: Indian Railways: इन रूट्स पर चला रहा साबरमती-पटना समेत कई स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

हरियाणा के जींद में इस पायलट प्रोजेक्ट को शुरू किया गया है. यहाँ हाइड्रोजन का प्लांट लगाया जा रहा है. इस हाइड्रोजन को ट्रेन के इंजन में डाल कर ट्रेन को चलाया जायेगा. इस ट्रेन में आठ कोच लगे होंगे. यह दुनिया का एक मात्र ऐसा ट्रेन होगा जो हाइड्रोजन से चलेगा जिसमे आठ डब्बे होंगे. इससे पहले जर्मनी में इस तरह की ट्रेन चलती है लेकिन उसमे सिर्फ 2 ही डब्बे है.

Also read: Special Train: बिहार से दिल्ली तक चलेगी स्पेशल ट्रेन, देखें पूरी लिस्ट

जानकारी के लिए बता दूँ की इस संसार में सबसे ज्यादा हाइड्रोजन और ऑक्सीजन की मात्रा है. क्योकि हाइड्रोजन ओर ऑक्सीजन पानी में पाया जाता है. और इस पृथ्वी के तीन हिस्से में सिर्फ पानी ही है. इसीलिए हाइड्रोजन की कमी नहीं होगी. हाइड्रोजन को भविष्य का इंधन माना जा रहा है. कई कंपनिया इस दिशा में कम भी कर रही है. हैदराबाद मेधा सर्वो प्राइवेट लिमिटेड द्वारा जींद में यह प्रोजेक्ट शुरू किया गया है.

Also read: Train News: नई दिल्ली व पुणे के लिए इन शहरों से चलेंगी स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

इस परियोजना में लगभग 110 करोड़ रूपये खर्च होंगे. जींद रेलवे स्टेशन के बगल में इसपर काम चल रहा है. इसके लिए 2000 गज जमीन में इस प्लांट को लगाया गया है. अभी यह पायलट प्रोजेक्ट है. यहाँ से आठ डब्बे वाली हाइड्रोजन वाली ट्रेन चलेगी. इस प्रोजेक्ट के सफल हो जाने के बाद पुरे देश में हाइड्रोजन वाली ट्रेन चलेगी.

Also read: बिहार के लिए लोगो के लिए अच्छी खबर, इस जिले में बनेगी फोरलेन सड़क