बिहार के इन जिलों के बीच हेलीकाप्टर सेवा की सौगात, यहाँ चेक करें अपने जिला का नाम

बिहार में एशियन डेवलपमेंट बैंक के मदद से राज्य के कुल पांच शहरों में हेलीकाप्टर सेवा शुर की जा रही है. बोधगया में देश-विदेश से लोग घुमने आते है. अब गया एयरपोर्ट से हेलीकाप्टर सेवा को जोड़ा जायेगा. साथ ही गया एयरपोर्ट को और विस्तृत किया जायेगा. इस दिशा में पर्यटन मंत्रालय लगागर एशियन डेवलपमेंट बैंक से बातचीत कर रही है. यह हेलीकाप्टर सेवा सिर्फ बिहार राज्य तक सिमित नहीं रहेगा बल्कि उत्तर प्रदेश , मध्य प्रदेश, ओड़िशा, झारखण्ड , पश्चिम बंगाल से भी कनेक्टेड रहेगा.

बिहार में हेलीकाप्टर सेवा से वैशाली जिला, पटना जिला, गया जिला , राजगीर जिला एवं बोधगया को जोड़ा जायेगा. इसके साथ उत्तर प्रदेश के वाराणसी और कुशीनगर को भी इसी रूट में शामिल किया जायेगा. यह परियोजना रिवाइवल आफ इंडिया एज ए ग्लोबल सेंटर आफ बुद्धिस्ट कल्चर एंड टूरिज्म एजेंडे के तहत बनाया गया है. इस सिलसिले में बिहार के अनेक विभागों , एजेंसीयों और सभी डीएम के एक साथ मीटिंग हुई है. एक रिपोर्ट तैयार करके भारत सरकार को भेज दे गई है.

एशियन डेवलपमेंट बैंक के अधिकारीयों ने उस बैठक में वैशाली, पटना , गया , नालंदा , मुजफ्फरपुर , पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण के साथ भागलपुर जिले के डीएम को शामिल करने का अनुरोध किया था. बैठक समापन के बाद इसकी एक रिपोर्ट तैयार करके केंद्र सरकार को भेज दी गई है. अन्य राज्यों को इसमे जोड़ने पर विचार विमर्श चल रहा है. साथ भी गया हवाईअड्डे का और विस्तारित किया जायेगा.