apanabihar.com 115scsc2afaf

बिहार की राजधानी पटना से गया जिले के डोभी गाँव तक जाने वाली सड़क का चौरीकरण किया जा रहा है. पटना से डोभा वाली सड़क अब छह लेन का होगा. पहले यह हाईवे चार लेन का ही बनाया जा रहा था. अब पटना से गया के डोभा जाने वाली हाईवे के दोनों तरफ 7 मीटर की चौराई बढाई जा रही है. इस परियोजना के लिए कुल एक सौ करोड़ रूपये आबंटित किये गए है.

Also read: बिहार में बिछेगा सड़को का जाल, बनेगा 1530 KM लंबे 7 नए हाइवे

पटना-गया-डोभी वाली सड़क के दोनों तरफ सर्विस लेन के तौर पर चौरी करण किया जा रहा है. इसके बाद इस सर्विस लेन को पटना और जहानाबाद जिले तक बनाया जाना है. पटना जिले में इस चौरीकरण का होने तोडा मुश्किल लग रहा है क्योकि यहाँ रोड के किनारे अतिरिक्त जमीन है. ऐसे में इस हाईवे को जहानाबाद के सीमा तक ही 6 लेन का बनाया जा सकता है. इसके लिए सौ करोड़ रूपये का भी इंतेजाम कर लिया गया है.

Also read: बिहार में बनने जा रही है चमचमाती एलिवेटेड सड़क, खर्च होंगे 15000 करोड़

बता दें की पटना जिले से गया के डोभी गाँव तक जाने वाली हाईवे कुल 127 किलोमीटर की है. इस निर्माण कार्य अभी चल ही रहा है. इस सड़क के निर्माण में लगभग 1610.47 करोड़ रुपए खर्च होने वाला है. इस सड़क की निर्माण प्रक्रिया मई 2023 तक खत्म कर लेना है. करीब दो साल से इस सड़क का निर्माण चल रहा है. यह नवम्बर – दिसम्बर 2020 में बनना शुरू हुआ था.

Also read: बिहार में सताएगी चिलचिलाती गर्मी, इन 8 जिलों में अगले 3-4 दिन बरपेगा गर्मी का कहर

बिहार के गया जिले को जाने वाली इस सड़क से कई बाइपास जुड़े हुए है. उनका निर्माण भी चल रहा है. जिसके तहत गया, बेलागंज, जहानाबाद, मसौढ़ी और मखदूमपुर जिले में एक एक बाइपास बनेगा. साथ ही पटना-गया-डोभी फोरलेन सड़क का एक छोड़ नत्थूपुरा से सरिस्ताबाद जो करीब 2.8 किलोमीटर लम्बाई का है. ये हिस्सा पटना के अन्दर है. यहाँ पर जमीन एकत्रित कर लिए गए है. जल्द ही टेंडर की प्रक्रिया शुरू होगी.

Also read: Special Train News: बिहार से इन राज्यों के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें, देखें लिस्ट