apanabihar.com 115scsc2

बिहार में CNG (सीएनजी) बसों का परिचालन अब रफ़्तार पकड़ने लगा है. राज्य में प्रदुषण और महंगे सफ़र को देखते हुए सरकार लगातार एक-एक करके सभी जिले में कभी CNG बस चला रही है तो कभी नई-नई इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत कर रही है. CNG यानि Compressed Natural Gas जो पट्रोल व डीजल के मुकाबले सस्ती होती है. इससे वायु प्रदूषित भी नहीं होता है. सीएनजी बस का किराया भी बाकि डीजल पेट्रोल वाली बस से कम होता है.

Also read: अब बिहार में होगा इंटरनेशनल क्रेकेट मैच, एक साथ बैठ सकेंगे 50 हजार दर्शक

हाल ही में बिहार के गया जिले से बोधगया जिले के बीच नई सीएनजी बसों का परिचालन शुरू किया गया है. गया से बोधगया के बीच कुल 15 नई सीएनजी बस की शुरुआत की गई है. इन सभी सीएनजी बसों में 30 बैठने के सीट होगी. गया और बोधगया जिले में बस सेवा तडके सुबह 5 बजे से शुरू हो जाएगी और रात के 9 बजे तक चलेगी. बस डिपों के क्षेत्रियों प्रबंधक अशोक कुमार सिंह ने बताया की राजधानी पटना ने 15 सीएनजी बसों की स्वीकृति मिल गई है.

Also read: पटना के लोगो के लिए अच्छी खबर, आनंद विहार और पटना के लिए चलेंगी समर स्‍पेशल ट्रेनें

यात्रियों को असुविधा न हो इसीलिए बस सेवा प्रत्येक आधे घंटे पर होगी. प्रदुषण और कम किराये में सफ़र के लिए सरकार बढ़-चढ़ कर कदम उठा रही है. गरीब लोग और प्रकृति दोनों के लिए ये बस वरदान साबित होगा. बिहार राज्य में जगह जगह सीएनजी स्टेशन भी बनाए जा रहे है. सीएनजी पंप पर प्रेशर बना रहे उसके लिए सभी जिले में एक मदर स्टेशन बनेगा.

Also read: Bihar Weather News: बिहार के इन 12 जिले में 2 दिन कहर बरपाएगी गर्मी, रहेगा 44 डिग्री टेंपरेचर

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम का मिज़ाज गर्मी से मिली राहत, यहां होगी बारिश