apanabihar.com 115scsc2dvdv

बिहार की राजधानी पटना राज्य के सबसे व्यस्ततम जंक्शन में से एक है. पटना जंक्शन से रोजाना लगभग 4 से 5 लाख यात्री ट्रेन पकड़ने आते है. यात्रियों के सुविधा के लिए पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) के दानापुर डिवीजन ने पटना जंक्शन पर और अधिक एस्केलेटर और लिफ्ट लगाने जा रही है. मिली जानकारी के अनुसार पटना जंक्शन पर 4 एस्केलेटर (स्वचलित सीढ़ी) लगने वाला है. साथ ही एक और लिफ्ट लगने वाला है.

Also read: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, पटना और दरभंगा से नई दिल्ली चलेगी स्पेशल ट्रेन

राजधानी पटना जंक्शन पर कुल 10 प्लेटफार्म है. इन दसों प्लेटफार्मो से रोजाना लगभग 280 ट्रेनें गुजरती है. जिसमे से कुछ ट्रेन यहीं से खुलती है तो कुछ ट्रेन यहाँ से होकर दुसरे जगह को जाती है. वरिष्ठ नागरिकों , महिलाओं एवं दिव्यांगों की सुविधा के लिए पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) के दानापुर डिवीजन ने पटना जंक्शन पर चार एस्केलेटर और एक लिफ्ट लगाने का फैसला किया है.

Also read: Train News: नई दिल्ली व पुणे के लिए इन शहरों से चलेंगी स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल स्टेशन को भारतीय रेलवे ने स्वच्छता की दृष्टि से सबसे अच्छा स्टेशन के अवार्ड से नवाजा था. ईसीआर (पूर्व मध्य रेलवे) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) बीरेंद्र कुमार ने एक बातचीत में बताया की राजेंद्र नगर टर्मिनल स्टेशन पर 3 और लिफ्ट की व्यवस्था की जा रही है. बता दें की वर्तमान में यहाँ दो एस्केलेटर और दो लिफ्ट पहले से ही कार्यरत है.

Also read: Special Train: बिहार से दिल्ली तक चलेगी स्पेशल ट्रेन, देखें पूरी लिस्ट

ईसीआर दानापुर (पूर्व मध्य रेलवे) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) बीरेंद्र कुमार ने बताया की रेलवे कई स्टेशन के यात्रियों की संख्या में हुई वृद्धि को देखते हुए अन्य सभी स्टेशन और जंक्शनों पर एस्केलेटर और लिफ्ट की सुविधा बढ़ाने पर जोर दे रही है. आगे उन्होंने बताया की अभी तक 31 पर एस्केलेटर और 27 स्टेशनों पर लिफ्ट की सुविधा प्रदान की जा चुकी है. और 14 एस्केलेटर और 49 लिफ्ट लगाने का काम विभिन्न स्टेशनों पर चल रहा है.

Also read: बिहार में 2025 तक बन जाएंगे 4 नए नेशनल हाईवे, दिल्ली आने जान में होगी आसानी

बता दें की पटना और राजेंद्र नगर टर्मिनल के अलावा, पाटलिपुत्र जंक्शन, आरा, बक्सर, गया, पं दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, धनबाद, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर और दरभंगा में एस्केलेटर की सुविधा चालू कर दिया गया है. भारतीय रेलवे ने धनबाद में 6 एस्केलेटर लगाने जा रही है. साथ ही हाजीपुर और मुजफ्फरपुर में दो और एस्केलेटर लगाने जा रही है.

  • बिहार के कई रेलवे स्टेशनों को स्मार्ट बनाने का शुरू हो चूका है.
  • पटना जंक्शन पर 4 और लिफ्ट लगेंगे.
  • राजेंद्र नगर टर्मिनल में 3 और लिफ्ट लगेंगे.
  • सासाराम में 3 और लिफ्ट लगेंगे.
  • डेहरी-ऑन-सोन में 1 और लिफ्ट लगेंगे.
  • मोकामा में 1 लिफ्ट
  • पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन में 1 और लिफ्ट.
  • अनुग्रह नारायण रोड में 1 और लिफ्ट लगेंगे.
  • सोनपुर में एक और लिफ्ट.
  • बरौनी में एक और लिफ्ट.