apanasfsfsfscdz

बिहार के गया जिले में देश का पहला रबर डैम बन चूका है. सीएम नीतीश कुमार ने इस पुल का नाम गया जी डैम रखा है. गया जिले का यह अनूठा डैम 411 मीटर लम्बा है. यह डैम 3 मीटर ऊँचा है. इस रबर डैम (गया जी डैम) को बनाने में 312 करोड़ रूपये खर्च हए है. इस डैम के बनने से अब फल्गु नदी में कभी भी पानी की कमी नहीं रहेगी.

Also read: Train News: झारखंड से बिहार आने जाने में अब नही होगी परेशानी, चलेगी स्पेशल ट्रेन

बिहार के गया जिले को मोक्ष की धरती कहा जाता है. क्योकि यहाँ देश विदेश के लोग पितृपक्ष में फल्गु नदी के किनारे पिंडदान करने आते है. फल्गु नदी में हमेशा पानी की कमी रहती है. जिससे लोगो को स्नान करने में दिक्कत होती है. लेकिन अब रबर डैम (गया जी डैम) के बन जाने से सालों भर इसमे पानी रहेगा. बिहार के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने एक बातचीत में कहा की यह डैम सभी आधुनिक तकनीकों से लैस है. अब प्रसिद्द मंदिर विष्णुपद मंदिर में पुरे साल दो से तीन फीट पानी रहेगा.

Also read: महाराष्ट्र-गुजरात से लेकर यूपी-बिहार तक…, इन रूट्स पर चला रहा लगभग 100 समर स्पेशल ट्रेनें

आगे मंत्री संजय झा ने बताया की विष्णुपद मंदिर से सीताकुंड के बीच लोगो के आने जाने के लिए फल्गु नदी पर 411 मीटर लम्बा डैम बना दिया गया है. इस डैम के खासियत यह है की इसमे कंक्रीट का इस्तेमाल नहीं हुआ है. यह अत्याधुनिक रबर से बनाया गया है. जो प्रकृति के अनुकूल भी होगा. अब पिंडदान करने वाले लोगो को स्नान , तर्पण , पूजा के लिए जल की कमी नहीं होगी.

Also read: बिहार में 2025 तक बन जाएंगे 4 नए नेशनल हाईवे, दिल्ली आने जान में होगी आसानी

बिहार के गया जी डैम की विशेषता बताते हुए हाइड्रो कंस्ट्रक्ट के अधिकारी प्रकाश रेड्डी ने कहा की यह रबर डैम पुरे देश में पहला और अनूठा पुल है. इसमे गया जिले के फल्गु नदी के भू-गर्भ वाली पानी को रोककर पानी को एक जगह जमा किया जाता है. फिर उस एकत्रित पानी को पम्पिंग सेट के द्वारा निकासी किया जाता है. यह पुल 411 मीटर लम्बा है और 3 मीटर ऊँचा भी है.

Also read: बिहार से देवघर जाना हुआ आसान, अब पटना से देवघर 4 घंटे में, जाने किराया