apanasfsfsfs

बिहार का बांका जिला सड़कों की कनेक्टिविटी नहीं होने के कारण अन्य प्रमुख जिले से कटा हुआ है. पटना से भी डायरेक्ट कनेक्टेड नहीं है. लेकिन अब बांका जिले में कई सड़कें और चार बाइपास बनने जा रहा है. जिले में एक नई नेशनल हाईवे (एनएच) बनने जा रहा है. यह एनएच पंचवारा से जमुई जिले के सिमुलतला तक बनेगा. इस NH की लम्बाई 66 किलोमीटर होगी. एनएच को स्वीकृति मिल गई है.

Also read: मुंबई से बिहार आने वालों के लिए अच्छी खबर, चलेगी 92 समर स्पेशल ट्रेन

बांका जिले में पंजवारा से जमुई जिले के सिमुलतला नेशनल हाईवे का निर्माण कम गति पकड़ रही है. इस सड़क के लिए रूट का भी चयन कर लिया गया है. बांका जिले में यह हाईवे चार ब्लॉक के 38 गाँव से होकर गुजरेगा. कुल 164 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जायेगा. बाराहाट के बाद बांका, कटोरिया और चांदन प्रखंड में इसका निर्माण होगा. आसपास के इलाके को जोड़ने के लिए चार बाइपास रोड बनाए जायेंगे.

Also read: बिहार में इस साल बन जाएगा ये 3 हाइवे, चमचमाती सड़क पर ड्राइविंग करेंगे इन जिलों के लोग

चार बाइपासों में बांका, कटोरिया, लखपुरा और पंजवारा शामिल हैं। यह हाईवे सिमुलतला से आगे बरबीघा तक जाएगी. बांका के एडीएम माधव कुमार सिंह ने जरकारी की सभी जमीन के मौजे का सर्वे हो रहा है. जल्द ही जमीन अधिग्रहण की प्रकिया शुरू की जाएगी. जिस किसान से जमीन लिया जायेगा उसे मुआवजा मिलने में कोई दिक्कत नहीं होगी. डीसीएलआर पारुल प्रिया ने बताया की यह बांका हाईवे सिमुलतला से कटोरिया से गुजरती हुई बांका प्रखंड के पीबीएस कालेज तक आएगी. फिर यहां से चांदन नदी होकर बाइपास मजलिशपुर होकर ढ़ाकामोड़ में निकल जाएगी. वहां से भागलपुर-बौंसी मुख्य मार्ग होकर पंजवारा तक जाएगी. वहां से गोड्डा होकर झारखंड में मिल जाएगी.

Also read: दरभंगा और सहरसा से दिल्ली जाना हुआ आसान, ये ट्रेन है बेस्ट

बिहार के बांका जिले में इस हाईवे के बन जाने से बांका जिला अब झारखण्ड से जुड़ जायेगा. प्रदेश के राजधानी पटना से भी डायरेक्ट कनेक्टिविटी हो जाएगी. स्थानीय सांसद गिरिधारी यादव ने बताया की वे कई सालो से इस हाईवे को बनवाने के लिए मेहनत कर रहे थे. अब बांका से नेशनल हाईवे गुजरने का सपना भी साकार होता दिखाई दे रहा है.

Also read: बिहार में बनने जा रही है चमचमाती एलिवेटेड सड़क, खर्च होंगे 15000 करोड़