apanabihar.com 702

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कई साल पहले जल जीवन हरियाली नाम का अभियान शुरू किया था. जिसके तहत कई तरह की योजना का शुरुआत किया गया था. फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट (पानी में तैरता हुआ बिजली उत्पादन) भी उसी योजना के अंतर्गत आता है. बता दें की पिपरा की दीनापट्टी पंचायत के स्थित सखुआ गांव में राजा पोखर के ऊपर सोलर पावर प्लांट से बिजली का उत्पादन शुरू हो गया है.

Also read: Bihar Weather Today : बिहार में बिगड़ने वाला है मौसम, इन जिलों में बारिश की संभावना

पिपरा की दीनापट्टी पंचायत के स्थित सखुआ गांव में राजा पोखर वाला सोलर प्लांट से फ़िलहाल 525 किलो वाट इलेक्ट्रिसिटी का उत्पादन किया जा रहा है . सोलर प्लेट से जो बिजली बनाया जा रहा है उसे वहां के नजदीकी पावर स्टेशन में सप्लाई किया जा रहा है. फिर उस बिजली को आसपास के गाँव में पहुचाई जा रही है. एक साल पहले ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस सोलर पावर प्लान का शिलान्यास किया था.

Also read: Special Train: बिहार से दिल्ली तक चलेगी स्पेशल ट्रेन, देखें पूरी लिस्ट

इस प्रोजेक्ट के इंजिनियर गावस्कर पांडे ने बताया की इस फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट से जो उर्जा बनाई गई है उसे नजदीकी पावर प्लांट में सप्लाई करके आसपास के इलाकों में बिजली की कमी को पूरी की जा रही है. यह पुरे बिहार का सबसे पहला फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट है. जो अभी कार्यरत है. जैसे ही राजा पोखर बिजली का उत्पादन हुआ सभी आसपास के इलाके के लोगो के बीच एक उत्साह सी बढ़ गई. इस सोलर प्लेट को देखने दूर-दूर से लोग आये थे.

Also read: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, पटना और दरभंगा से नई दिल्ली चलेगी स्पेशल ट्रेन

पिपरा की दीनापट्टी पंचायत के स्थित सखुआ गांव में राजा पोखर वाला सोलर प्लांट एक खास तरह का बिजली उत्पादन केंद्र है जहाँ पानी के निचे मछली पालन किया जायेगा. फिर ड्रम के सहारे सोलर प्लेट को पानी की ऊपर तैराया जायेगा , फिर सूरज के गर्मी से सोलर प्लेट बिजली का उत्पादन करेगा. इस पोखर पर कई लोगो को रोजगार भी मिलगा.

Also read: Indian Railways: इन रूट्स पर चला रहा साबरमती-पटना समेत कई स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट