WhatsApp Image 2020 02 18 at 2.10.04 PM 780x470 1

बिहार में बुलेट ट्रेन तो नहीं चल पा रही है लेकिन मिनी बुलेट ट्रेन वन्दे भारत एक्सप्रेस की यात्रा अब आप कर सकते है. यह वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन लगभग बुलेट ट्रेन के आधे स्पीड से चलेगा. इसीलिए बिहार में इस ट्रेन को सेमी हाई स्पीड ट्रेन भी कहा जा रहा है. फ़िलहाल यह सेमी हाई स्पीड वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली की दो रूटों पर कार्यरत है. पहला दिल्ली से वाराणसी और दूसरा दिल्ली से कटरा (वैष्णो देवी).

Also read: बिहार के इन जिलों में  चल रही ठंडी हवा, होगी मूसलाधार बारिश

भारतीय रेलवे अब बिहार में भी इसका परिचालन शुरू करने जा रही है. साल 2024 तक उत्तर प्रदेश से बिहार होते हुए झारखण्ड तक इस ट्रेन को चलाया जायेगा. रेलवे के वारिये अधिकारी ने बताया की बिहार में वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की परियोजना को चार चरण में पूरा कर लिया जायेगा. पहले फेज में सोननगर से बिहार के गया जिला तक इस ट्रेन को चलाया जायेगा. गया जिला तक का कार्य 2024 तक खत्म कर लिया जायेगा.

Also read: बिहार में मौसम हुआ कूल-कूल, पटना व इन जिलों में होगी बारिश

बिहार से गुजरने वाली इस रूट की लम्बाई लगभग 417 किलोमीटर होगी. पं. दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन से चल कर मानपुर – प्रधानखांटा होते हुए पश्चिम बंगाल के हावड़ा तक जाएगी. वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को मैक्सिमम 200 किलोमीटर प्रति घंटा तक चलाया जा सकता है. बिहार और भारत की अन्य राज्यों इस ट्रेन की स्पीड लिमिट 160 किलोमीटर प्रति घंटा रखा गया है. स्पीड बढ़ाने के लिए सभी रेल की पटरियों को मजबूत किया जा रहा है. इस दिशा में कई कदम उठाए गए है.

Also read: बिहार में अचानक बदला मौसम का मिजाज़, इन 19 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

सबसे पहले सभी रेल पटरी को और मजबूती प्रदान की जा रही है. ताकि हाई स्पीड से गुजरने वाली ट्रेन को स्पीड को लेकर समस्या न हो. रेल पटरी को दोनों साइड में कंक्रीट दिवार भी बनाए जा रहे है. ताकि बाहरी वस्तु ट्रेन के आवाजाही में समस्या उत्पन्न न करे. ट्रेन को और अधिक सुरक्षित करने के लिए एक सुरक्षा कवच प्रणाली बनाई गई है.

Also read: बिहार में अगले पांच दिनों तक होगी बारिश, जाने अपने जिले का मौसम

बिहार राज्य से गुजरने वाली यह वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन उत्तर प्रदेश , बिहार और झारखण्ड राज्य से गुजरेगा. इसमे कुल 8 जंक्शन है. इस पुरे रूट पर स्टेशनों की सख्या 77 है. फ़िलहाल इस रूट पर सभी प्रकार के यातायात के ट्रेन का परिचालन होता है जैसे माल धुवाई, एक्सप्रेस ट्रेन , सुपर फ़ास्ट ट्रेन, लोकल पैसेंजर ट्रेन. जो ट्रेन अभी इस रूट पर चलती है उसका स्पीड लिमिट 100 किलोमीटर प्रति घंटा से 130 किलोमीटर प्रति घंटा तक होती है.