apanabihar.com1 43

सस्ते और अच्छे प्लान से रिचार्ज करना हर कोई चाहेगा. बता दे की देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी के बीच लगातार अपने ग्राहकों के लिए बेहतर रिचार्ज प्लान पेश करती है. इसी बीच जियो ने करीब 1,000 शहरों में 5जी सेवाएं शुरू करने की तैयारियां पूरी करने के साथ स्वदेश में विकसित अपने 5जी दूरसंचार उपकरणों का परीक्षण भी किया है. बता दे की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा है कि उसकी दूरसंचार इकाई जियो ने वित्त वर्ष 2021-22 में अपनी शत-प्रतिशत स्वदेशी तकनीक के साथ 5जी सेवाओं के लिए खुद को तैयार करने की दिशा में कई कदम उठाये हैं.

Also read: Xiaomi 14 series, smartwatch and tablet launched, know what is the price

जियो ने लगायी 88,078 करोड़ रुपये की बोलियां

आपके जानकारी के लिए बता दे की हाल में संपन्न 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में रिलायंस जियो सबसे बड़ी बोलीकर्ता के रूप में उभरी है. नीलामी में लगायी 1.50 लाख करोड़ रुपये की बोलियों में से जियो ने अकेले 88,078 करोड़ रुपये की बोलियां लगायी थीं. बता दे की आरआईएल की रिपोर्ट के मुताबिक, देश के 1,000 शहरों में 5जी सेवाएं देने की जियो की योजना पूरी हो गई है.

Also read: Infinix GT Ultra 5G is coming to make a splash in the gaming world, will get powerful processor

4जी की तुलना में 10 गुना तेज

खास बात यह है की इसको लेकर कंपनी ने कहा कि जियो ने 5जी तकनीक से जुड़ी सेवाओं का जमीनी स्तर पर परीक्षण भी किया है. इस दौरान संवर्द्धित वास्तविकता (एआर), आभासी वास्तविकता (वीआर), क्लाउड गेमिंग, टीवी स्ट्रीमिंग, संबद्ध अस्पतालों एवं औद्योगिक उपयोग को परखा गया. बताते चले की दूरसंचार विभाग का कहना है कि 5जी स्पेक्ट्रम पर आधारित सेवाएं शुरू होने से 4जी की तुलना में 10 गुना तेजी से डाउनलोड किया जा सकेगा और स्पेक्ट्रम की सक्षमता भी करीब तीन गुना बढ़ जाएगी.

Also read: Galaxy Ring, Galaxy Z Fold 6 phone being launched, know the price

Also read: Lenovo is bringing the world’s first transparent screen laptop, know its features

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.