Indian Railway: टिकट बुकिंग के बाद भी बदल सकते हैं बोर्डिंग प्वाइंट, IRCTC ने बताया आसान तरीका!

जैसा की हम सब जानते है की भारतीय रेलवे (Indian Railway) में करोड़ों की संख्या में यात्री डेली ट्रैवल करते हैं. ऐसे में यात्रियों के लिए रेलवे हर दिन नए प्रयास करता है. बता दे की रेलवे अपने यात्रियों की सुविधा के लिए कई तरह के नए नियम बनाता रहता है जिसकी जानकारी कई बार यात्रियों को नहीं होती है. आज हम आपको एक ऐसे ही रेलवे के नियम के बारे में बता रहे हैं. क्या आप जानते हैं कि रिजर्वेशन हो जाने के बाद भी आप अपना बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव (How to Change your boarding station) कर सकते हैं.

खास बात यह है की कई बार टिकट बना लेने के बाद हमारे प्लान में बदलाव हो जाता है. ऐसे में अगर हमें बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव करना है तो ऐसी स्थिति में अपने बोर्डिंग स्टेशन को रिवाइज कर सकते हैं. यह सुविधा आईआरसीटीसी अपने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए देता है. बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव आप के ऑनलाइन टिकट बुकिंग (Railway Ticket Online Booking) करने पर ही कर सकते हैं.

IRCTC ने ट्वीट कर दी जानकारी-

आपके जानकारी के लिए बता दे की इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव के बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट कर जानकारी दी है. अपने ट्वीट में उन्होंने बताया है,’अब आप अपने ट्रेन टिकट के बोर्डिंग स्टेशन को बुकिंग के दौरान या बुकिंग के बाद भी बदल सकते हैं.’

यात्रा से 24 घंटे पहले कर सकते हैं बदलाव

बताते चले की IRCTC के नियमों के अनुसार आप ट्रेन शुरू होने से 24 घंटे पहले तक अपने बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव कर सकते हैं, लेकिन यात्रियों को यह सुविधा रेलवे केवल एक बार ही होता है. अगर आप बिना टिकट में बदलाव किए बोर्डिंग स्टेशन बदलते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको जुर्माना देकर दी स्टेशन बदलना होगा.

  • इस तरह बदले बोर्डिंग स्टेशन-
  • बोर्डिंग स्टेशन के बदलाव के लिए आप IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें.
    इसके बाद Booking Ticket History पर क्लिक करें.
    change boarding point ऑप्शन पर क्लिक करें.
    आगे नया बोर्डिंग स्टेशन का चुनाव करें.
    इसके बाद Confirmation ऑप्शन पर क्लिक करें.
    बोर्डिंग स्टेशन चेंज होने का मैसेज आपके मोबाइल पर आएगा.