Site icon APANABIHAR

बिहार में पुलिस, एंबुलेंस और फायर के लिए आज से डायल करें 112, कॉल करते ही फौरन मिलेगी मदद

apanabihar.com 37

बिहार वासियों को अब आपातकालीन परिस्थितियों में मदद के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. बिहार में अब डायल 112 सेवा शुरू की गई है. इमर्जेंसी हालात में इस फोन नंबर पर कॉल करने पर फौरन मदद मिलेगी. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार बिहार में बुधवार को डायल 112 की शुरुआत करेंगे. इमर्जेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम के लिए राजवंशीनगर के पास 24 घंटे काम करने वाला कंट्रोल रूम बनाया गया है. योजना के तहत शहर के विभिन्न इलाकों में डायल 112 लिखी पुलिस की गाड़ियां अलग अलग जगहों पर पहले से मुस्तैद रहेंगी. डायल 112 6 जुलाई से काम करना शुरू कर देगा.

Also read: बिहार में इस दिन से होगी बारिश, इन 12 जिलों के लिए अलर्ट जारी

आपको बता दे की एंबुलेंस की जरूरत हो या फिर फायर ब्रिगेड की या फायर पुलिस को कॉल करना हो तो आपको अलग-अलग हेल्‍पलाइन नंबर्स पर कॉल नहीं करना होगा. बस आप डायल 112 पर कॉल कीजिए आपको सभी तरह की इमर्जेंसी सेवाओं में मदद मिलेगी. हालांकि, अब तक पटना समेत कुछ जिलों में ही इसका ट्रायल चल रहा था. बुधवार से इसकी विधिवत शुरुआत खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे. इसे इमर्जेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम या ईआरएसएस यानी डायल 112 कहते हैं.

Also read: बिहार में भीषण गर्मी से मिली राहत, इन 12 जिलों में होगी बारिश

जानकारी के लिए बता दे की डायल 112 की सेवा का लाभ फिलहाल जिला मुख्यालय वाले शहरों को ही मिलेगा. इसके बाद धीरे-धीरे अनुमंडल और प्रखंड स्तर तक इसे ले जाने की योजना है. उद्घाटन से पहले जिला मुख्यालय वाले शहरों में डायल 112 के लिए जरूरी वाहन समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध करा दी गई हैं.

Also read: बिहार में भीषण गर्मी के बीच होगी बारिश, इन जिलों में बारिश की संभावना

Also read: बिहार के लोगो को इस दिन मिलेगी गर्मी से राहत, इन जिलों में होगी बारिश
Exit mobile version