apanabihar.com 99

खाने पिने के चीजो के बढ़ते दामो के बीच आम आदमी के लिए राहत भरी खबर है. बता दे की ग्लोबल मार्केट में तेल की कीमतों में भारी गिरावट की वजह से दिल्ली तेल-तिलहन मार्केट में भी सोमवार को गिरावट रही है. खास बात यह है की खाने वाले तेल की कीमतें गिर गई हैं. मलेशिया एक्सचेंज में सुबह के कारोबार में लगभग 8 फीसदी की गिरावट आने की वजह से तेल की कीमतों में बड़ी गिरावट रही है. इसके अलावा शिकागो एक्सचेंज सोमवार को बंद रहा है.

Also read: बिहर में इस दिन से चलेगी बुलेट ट्रेन, बिहार के इन जिलों में स्टेशन

35 से 40 फीसदी सस्ता हुआ तेल

मीडिया रिपोर्ट की माने तो इस जोरदार गिरावट से खासकर सोयाबीन डीगम, सीपीओ, पामोलीन जैसे आयातित तेलों के दाम पिछले एक महीने में लगभग 35-40 फीसदी टूटे हैं. देशी तेलों के दाम पहले से मंदा चल रहे थे इसलिए गिरावट के दबाव में दाम तो टूटे हैं, पर आयातित तेलों के मुकाबले देशी तेल की गिरावट मामूली है.

मूंगफली के भाव पूर्वस्तर पर रहे

बताया जा रहा है की बिनौला में कारोबार लगभग समाप्त हो चला है और नमकीन बनाने वाली कंपनियां या गुजरात में उपभोक्ता बिनौला तेल की कमी को मूंगफली से पूरा कर रहे हैं. आपको बता दे की इस वजह से मूंगफली तेल-तिलहन के भाव पूर्वस्तर पर बने रहे. खबरों की माने तो आयातकों की हालत बहुत खराब है और बंदरगाहों पर उनका माल पड़ा है. आयातक पहले ही बाजार के दाम टूटने से कम भाव पर बिक्री को मजबूर थे. सोमवार की भारी गिरावट ने उनकी कमर तोड़ दी है और बैंकों से इन आयातकों द्वारा लिया गया कर्ज का डूबने की आशंका पैदा हो गई है.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.