Site icon APANABIHAR

बिहार में शिक्षकों की होगी बंपर भर्ती, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

apanabihar.com1 11

बिहार में सरकारी नौकरी (Bihar Teacher Salary) की दूसरे राज्यों से कुछ ज्यादा ही क्रेज है। लोगों को ख्वाहिश होती है, नौकरी चाहे जैसी भी हो, सरकारी होनी चाहिए। इसके चक्कर में इंजीनियर भी फोर्थ ग्रेड इम्पलाई (Fourth Grade Employee) बनने के लिए फॉर्म भरते रहते हैं। बिहार में जल्द ही 83 हजार 300 शिक्षक, प्रधान शिक्षक व शारीरिक अनुदेशकों की बहाली होगी। बीपीएससी और शिक्षा विभाग के माध्यम से होने वाली इन नियुक्तियों की प्रक्रिया चल रही है। इनमें से कुछ भर्तियां तो जुलाई में ही पूरी हो जाएगी। बुधवार को विधानसभा की दूसरी पाली में प्रथम अनुपूरक व्यय-विवरणी के तहत शिक्षा विभाग की अनुदान मांग पर हुए विमर्श के बाद सरकार की ओर से जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने यह घोषणा की।

Also read: बिहार में इस दिन से गरजेंगे बादल होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

आपके जानकारी के लिए बता दे की शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा ऐसा क्षेत्र है, जहां निवेश होता है। इसमें खर्च हुई राशि का परिणाम बाद में सामने आता है। शिक्षक व स्कूल भवनों की कमी का हवाला देते हुए मंत्री ने कहा कि अभियान चलाकर शिक्षकों की बहाली की जा रही है। छठे चरण में अब तक 42 हजार से अधिक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया जा चुका है। तीन हजार और शिक्षकों की बहाली 15 दिनों में पूरी कर ली जाएगी।

Also read: बिहार के लोगो को इस दिन मिलेगी गर्मी से राहत, इन जिलों में होगी बारिश

बताया जा रहा है की बिहार में पहली बार 40 हजार से अधिक प्रधान शिक्षक के पद सृजित किए गए हैं। बीपीएससी के माध्यम से इनकी नियुक्ति जल्द ही पूरी की जाएगी। इंटर स्कूल के लिए 5300 प्रधानाध्यापक के पद सृजित किए गए हैं। बीपीएससी ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है। 30 हजार माध्यमिक व उच्च माध्यिक विद्यालयों के लिए शिक्षक बहाल किए जाएंगे। इसका शिड्यूल जारी कर दिया गया है। 

Also read: बिहार में इस दिन से होगी बारिश, इन 12 जिलों के लिए अलर्ट जारी

Also read: अगले 48 घंटे में बिहार के 10 जिलों में होगी मूसलाधार बारिश, जाने अपने जिले का हाल
Exit mobile version