न ही Driving License और न ही रजिस्ट्रेशन का झंझट! कम खर्च में घर लाएं ये सस्ते Electric Scooters

भारत में इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स को लेकर मांग बढ़ती जा रही है। लोग बढ़ती ईंधन कीमतों को लेकर इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स की ओर आकर्षित हो रहे हैं। जिसे लेकर कंपनियां एक के बाद एक नए व आकर्षक फीचर्स के साथ इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स लेकर आ रही हैं। लेकिन देश में कई ऐसे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स भी मौजूद हैं, जिनकी राइड के लिए न तो ड्राइविंग लाइसेंस चाहिए और न ही रजिस्ट्रेशन की कोई समस्या है।

जानकारों की माने तो इसमें ज्यादातर लो-स्पीड ई-बाइक शामिल हैं। सेंट्रल मोटर व्हीकल रूल्स (CMVR) के अनुसार, 250 वॉट से कम पावर आउटपुट और 25 किमी प्रति घंटे से कम की टॉप स्पीड वाली इलेक्ट्रिक साइकिल या ई-बाइक को रजिस्टर करने की जरूरत नहीं है। इसलिए, इन वाहनों को बिना वैध ड्राइविंग लाइसेंस के सड़क पर चलाया जा सकता है। आइए एक नजर डालते हैं कुछ ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स पर जिन्हें आप बिना लाइसेंस के चला सकते हैं:

यह भी पढ़ें  कर लो तैयारी, आ रहा है Honda Activa 7G? सामने आई बड़ी डिटेल


Hero Electric Flash LX:

आपको बता दे की हीरो इलेक्ट्रिक इस सेग्मेंट सबसे पुराना नाम है, मुंजाल परिवार अर्से से दोपहिया मार्केट में अपनी पकड़ बनाए हुए है। हालांकि हीरो मोटोकॉर्प से ये कंपनी भिन्न है। इस कंपनी के कई इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में मौजूद है, जिसमें Flash LX एक है। कंपनी ने इसमें 250 वॉट का इलेक्ट्रिक मोटर और 51.2V / 30Ah की क्षमता का बैटरी पैक दिया है।

मीडिया रिपोर्ट की माने तो इस स्कूटर की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रतिघंटा है और इसे सिंगल चार्ज में 85 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार इस स्कूटर की बैटरी को फुल चार्ज करने में तकरीबन 4 से 5 घंटे का समय लगता है। 12 इंच के व्हील पर दौड़ने वाले इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं है। इसकी कीमत 59,640 रुपये तय की गई है।

यह भी पढ़ें  Solar Car: टीचर ने बना डाली सोलर कार, 11 साल की लगी मेहनत; कहा- 'मदद मिल जाती तो बन जाता एलन मस्क'