राशन कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर! जल्द से जल्द निपटाएं ये काम वरना बाद में नहीं मिलेगा राशन

अभी के समय में राशन कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है जिससे सभी को राशन तो मिलता है लेकिन वह एक अलग पहचान दिलाता है वह पहचान पत्र के रूप में काम करता है नागरिक को एक अलग पहचान दिलाता है. बता दे की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PM Garib Kalyan Anna Yojana) के जरिए सरकार ने देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में राशन कोरोना महामारी (Corona Pandemic) शुरू होने के बाद बांटा है.

आपको बता दे की इस कार्ड के जरिए सही लोगों को योजना का लाभ मिले इसलिए सरकार ने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना आवश्यक कर दिया है. पहले इसके लिए सरकार ने 31 मार्च 2022 तक की डेडलाइन दी थी जिसे बढ़ाकर अब 30 जून 2022 तक कर दिया गया है. अगर आपने अभी तक आधार कार्ड को राशन कार्ड के साथ लिंक नहीं कराया है तो जल्द से जल्द करा लें. इस मामले पर जानकारी देते हुए Dept of Food and Public Distribution ने एक नोटिफिकेशन (Notification) जारी कर दिया है.

आधार और राशन कार्ड लिंक करना क्यों है जरूरी-

बताया जा रहा है की देश में कई लोगों को अलग-अलग राज्य का राशन कार्ड होने के कारण बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा था. इसके बाद सरकार ने ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना के तहत देश के हर राशन कार्ड को आधार से लिंक (Aadhaar Card Ration Card Link) करने का आदेश जारी किया. इसके बाद से ही दोनों को लिंक करना अनिवार्य हो गया है.

  • आधार राशन कार्ड लिंक करने का तरीका-
  • दोनों को ऑनलाइन माध्यम से लिंक करने के लिए आधार की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर विजिट करें.
    इसके बाद Start Now ऑप्शन पर क्लिक करें अपने ऐड्रेस को फिल करें.
    आगे अपने राज्य और जिले के पते को फिल करें.
    इसके बाद ‘Ration Card Benefit’ ऑप्शन का चुनाव करें.
    आगे आधार, राशन नंबर और ई-मेल एड्रेस को फिल करें.
    इसके बाद आधार से लिंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करें.
    इसे फिर करते ही दोनों आपस में लिंक हो जाएंगे.