apanabihar.com 89

अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से चलाने के लिए बचत करना बेहद जरूरी होता है। बचत करने से भविष्य में आकष्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी आसानी होती है. पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Yojana) रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम्स प्रोग्राम (Rural Postal Life Insurance Schemes Programme) का हिस्सा है. रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी भारत की ग्रामीण जनता के लिए 1995 में लॉन्च की गई थी. ग्राम सुरक्षा योजना के लिए अगर आप रोजाना सिर्फ 50 रुपये निवेश करेंगे तो आप अपने लिए 35 लाख रुपये का रिटर्न सुनिश्चित कर सकते हैं. इसका मतलब हुआ कि इस योजना में महीने के 1500 रुपये जमा करवाकर आप 35 लाख रुपये पा सकते हैं.

Also read: Vande Metro Train: बिहार में अब चलेगी वंदे मेट्रो ट्रेन, जाने कौन से जिले से चलेगी

क्या है ग्राम सुरक्षा योजना?

आपके जानकारी के लिए बता दे की ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश करने वाले को पूरे 35 लाख का फायदा मिलता है. इस स्कीम की ये राशि बोनस के साथ निवेशक को 80 साल की उम्र में मिलती है. इसमें योजना में निवेश करने वाली व्‍यक्ति की मृत्यु 80 साल की आयु से पहले हो जाती है तो उसके नॉमिनी को ये राशि मिल जाती है.

Also read: बिहार के इस जिले से चलेगी दिल्ली, हावड़ा और बांद्रा के लिए स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

19 साल से 55 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति कर सकता है निवेश

खास बात यह है की ग्राम सुरक्षा योजना में 19 साल से लेकर 55 साल तक का कोई भी भारत का नागरिक निवेश कर सकता है. कम से कम 10,000 रुपये से लेकर के 10 लाख तक का निवेश इसमें किया जा सकता है. प्रीमियम भरने के भी इसमें कई विकल्‍प दिए जाते हैं. किश्‍त का भुगतान निवेशक मंथली, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर कर सकते हैं.

Also read: Summer Special Train: दिल्ली से बिहार आना हुआ हुआ आसान, चलेगी स्पेशल ट्रेनें

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.