हर महीने 4 हजार का इंवेस्टमेंट और 30 लाख से ज्यादा का रिटर्न, आपके लाडले के लिए बेस्ट हो सकती है ये स्कीम

अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से चलाने के लिए बचत करना बेहद जरूरी होता है। बचत करने से भविष्य में आकष्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी आसानी होती है. वहीं कुछ लोग इस असमंजस में रहते हैं कि क्या वो बच्चों के लिए एलआईसी करवा सकते हैं या नहीं. लेकिन जानकारी के लिए बता दें कि एलआईसी छोटे बच्चों के लिए भी कई स्कीम उपलब्ध करवाती है.

बच्चों के लिए खास है ये प्लान

आपको बता दे की एलआईसी के प्लान में एक स्कीम ऐसी भी है जो कि बच्चों के लिए काफी खास है. इस प्लान का नाम जीवन तरुण (LIC Jeevan Tarun Plan) है. प्लान नंबर 934 जीवन तरुण खास तौर से ही बच्चों के लिए ही बनाई गई है. इसमें छोटे बच्चों की 25 साल तक की उम्र तक की पॉलिसी करवाई जा सकती है.

LIC Jeevan Tarun Plan No. 934 की खास बातें

  • यह प्लान उन बच्चों के लिए शुरू करवाया जा सकता है जिनकी उम्र मिनिमम 90 दिन से लेकर अधिकतम 12 साल तक की हो.
  • सम एश्योर्ड (बीमा राशि) मिनिमम 75000 रुपये होनी चाहिए. अधिकतम की कोई सीमा नहीं है.
  • यह पॉलिसी बच्चे की 25 साल की उम्र तक ही चलती है. बच्चा जब 25 साल की उम्र पूरी करेगा तो उसके बाद इस पॉलिसी की मैच्योरिटी अमाउंट बच्चे को मिलेगी. बच्चे की उम्र के हिसाब से ही इस प्लान में पॉलिसी टर्म निर्धारित होती है. उदाहरण के तौर पर अगर बच्चे की उम्र तीन साल होगी तो पॉलिसी टर्म ऑटोमैटिक ही 22 साल हो जाएगी. वहीं अगर बच्चे की उम्र 10 साल है तो पॉलिसी टर्म ऑटोमैटिक ही 15 साल हो जाएगी. वहीं अगर बच्चे की उम्र 12 साल है तो टर्म ऑटोमैटिक ही 13 साल हो जाएगी.

4 हजार पर पाएं 30 लाख से ज्यादा का रिटर्न

खास बात यह है की इसके लिए बच्चे के पैदा होते ही पहले साल के अंदर ही बच्चे की Jeevan Tarun Policy शुरू करवानी होगी. ऐसे में बच्चे की पॉलिसी टर्म भी 25 साल होगी. साथ ही 25 साल की उम्र में एकमुश्त रिटर्न लेने का विकल्प ही चुनना होगा. वहीं सम एश्योर्ड (बीमा राशि) 12 लाख चुननी होगी. इसके तहत पहले साल हर महीने 4368 रुपये का प्रीमियम भरना होगा. वहीं दूसरे साल से जब तक बीमा चलती है तब तक 4274 रुपये प्रति महीने प्रीमियम भरना होगा. जिसके बाद 25वें साल मैच्योरिटी पर करीब 30,90,000 रुपये रिटर्न के तौर पर मिलेंगे.