देश में दौड़ेंगी air-conditioned डबल डेकर ई-बसें, इस दिन होगा अनावरण

बसों से यात्रा करने वालो के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है. बता दे की मुंबई में पहली इलेक्ट्रिक air-conditioned डबल डेकर बस अगस्त के पहले सप्ताह से शुरू की जाएगी. बसों का उद्घाटन समारोह 7 अगस्त को होगा. इत्तेफाक से सात अगस्त को बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) का स्थापना दिवस भी है. बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में महाराष्ट्र के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा था कि बेस्ट फ्लीट में शामिल होने वाली हर बस इलेक्ट्रिक होगी और पूरे बेड़े को 2028 तक इलेक्ट्रिक बसों में बदल दिया जाएगा.

आपके जानकारी के लिए बता दे की इस संबंध में बेस्ट के जनरल मैनेजर लोकेश चंद्र ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा कि इलेक्ट्रॉनिक डबल डेकर बसों के प्रोटोटाइप ब्लूप्रिंट को अंतिम रूप दे दिया गया है और अब कॉन्ट्रेक्टर बॉडी बनाने का काम करेंगे. नई डबल डेकर ई-बसों में एक के बजाय दो सीढ़ियां होंगी, क्योंकि यह वर्तमान में चल रहे वाहनों में भी मौजूद है. चंद्रा ने कहा कि दो सीढ़ियां बस में चढ़ते या उतरते समय यात्रियों की आवाजाही को आसान बनाएंगी. नई बसें पूरी तरह से नॉइसलेस होंगी और इसमें ज्यादा लोग सवारी कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें  चंपारण को नीतीश कुमार का एक और उपहार, वाल्मीकिनगर में बनेगा सभागार और गेस्ट हाउस, जानें कैसा होगा परिसर

31 लाख लोग करते हैं सफर

जानकारों की माने तो BEST बसों का उपयोग करने वाले दैनिक यात्रियों की संख्या वर्तमान में 31 लाख है और आने वाले वर्षों में इस संख्या में 1से 2 लाख और इजाफा होने की उम्मीद है. रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रत्येक नई AC डबल डेकर ई-बस में लगभग 78-90 यात्री बैठ सकेंगे. इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बसों की शुरूआत को डबल-डेकर बेड़े को पुनर्जीवित करने के रूप में देखा जा रहा है, जिसमें पिछले दो वर्षों में 60 प्रतिशत की गिरावट आई थी.