apanabihar.com 16

अगर आप भी सपनो का घर बनाने के बारे में सोच रहे है तो आपके लिए बहुत ही अच्छी खबर है. बता दे की रिकॉर्ड उच्च स्तर से नीचे उतरने के बाद फिर से सरिया (Saria Rate) समेत अन्य भवन निर्माण सामग्रियों के भाव (Building Materials Prices) बढ़ने लगे हैं. खबरों की माने तो सिर्फ इसी महीने सरिये का भाव कुछ राज्यों में 3000 रुपये प्रति टन तक चढ़ चुका है. इसी तरह सीमेंट के भाव (Cement Price) भी 10-20 रुपये बोरी तक बढ़े हैं. हालांकि अभी भी सरिये को देखें तो यह मार्च-अप्रैल के रिकॉर्ड स्तर से काफी नीचे है.

Also read: Vande Metro Train: बिहार में अब चलेगी वंदे मेट्रो ट्रेन, जाने कौन से जिले से चलेगी

बताया जा रहा है की इस साल मार्च-अप्रैल में भवन निर्माण सामग्रियों की कीमतें अपने चरम पर थीं. उसके बाद सरिया (Saria), सीमेंट (Cement) जैसी सामग्रियों की कीमतों में तेजी से नरमी आई. इस महीने के पहले सप्ताह तक सरिया और सीमेंट के भाव लगातार गिरे. सरिया के मामले में तो भाव करीब-करीब आधे हो गए थे. सरिया के भाव में आई इस बड़ी गिरावट से बाजार में डिमांड आ रही है. ट्रेडर्स का कहना है कि भवन निर्माण सामग्रियों की कीमतें कम होने का फायदा उठाकर लोग मकान बनाने का काम शुरू करवा रहे हैं.

Also read: Summer Special Train: दिल्ली से बिहार आना हुआ हुआ आसान, चलेगी स्पेशल ट्रेनें

आपको बता दे की सरिया अभी भी दो-तीन महीने पहले की तुलना में करीब आधा ही है. मार्च में कुछ जगहों पर सरिये का भाव 85 हजार रुपये टन तक पहुंच गया था. खास बात यह है की अभी यह शहर के हिसाब से 46,300 रुपये से लेकर 57,000 रुपये प्रति टन तक के भाव में मिल रहा है. इस महीने के पहले सप्ताह में तो यह कम होकर कई जगहों पर 44 हजार रुपये टन के पास आ गया था. सिर्फ लोकल ही नहीं बल्कि ब्रांडेड सरिये का भाव भी पिछले कुछ महीनों में काफी कम हुआ है. अभी ब्रांडेड सरिये का भाव कम होकर 80-85 हजार रुपये प्रति टन चल रहा है, जो मार्च 2022 में 01 लाख रुपये प्रति टन के पास पहुंच गया था.

Also read: बिहार के इस जिले से चलेगी दिल्ली, हावड़ा और बांद्रा के लिए स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.