अभी भी बहुत सस्ता मिल रहा है सरिया-सीमेंट, मकान बनवाने से पहले यहां चेक करें रेट

अगर आप भी सपनो का घर बनाने के बारे में सोच रहे है तो आपके लिए बहुत ही अच्छी खबर है. बता दे की रिकॉर्ड उच्च स्तर से नीचे उतरने के बाद फिर से सरिया (Saria Rate) समेत अन्य भवन निर्माण सामग्रियों के भाव (Building Materials Prices) बढ़ने लगे हैं. खबरों की माने तो सिर्फ इसी महीने सरिये का भाव कुछ राज्यों में 3000 रुपये प्रति टन तक चढ़ चुका है. इसी तरह सीमेंट के भाव (Cement Price) भी 10-20 रुपये बोरी तक बढ़े हैं. हालांकि अभी भी सरिये को देखें तो यह मार्च-अप्रैल के रिकॉर्ड स्तर से काफी नीचे है.

यह भी पढ़ें  अब TTE नहीं चेक कर सकता आपकी ट्रेन टिकट, जानें भारतीय रेलवे IRCTC के नियम

बताया जा रहा है की इस साल मार्च-अप्रैल में भवन निर्माण सामग्रियों की कीमतें अपने चरम पर थीं. उसके बाद सरिया (Saria), सीमेंट (Cement) जैसी सामग्रियों की कीमतों में तेजी से नरमी आई. इस महीने के पहले सप्ताह तक सरिया और सीमेंट के भाव लगातार गिरे. सरिया के मामले में तो भाव करीब-करीब आधे हो गए थे. सरिया के भाव में आई इस बड़ी गिरावट से बाजार में डिमांड आ रही है. ट्रेडर्स का कहना है कि भवन निर्माण सामग्रियों की कीमतें कम होने का फायदा उठाकर लोग मकान बनाने का काम शुरू करवा रहे हैं.

आपको बता दे की सरिया अभी भी दो-तीन महीने पहले की तुलना में करीब आधा ही है. मार्च में कुछ जगहों पर सरिये का भाव 85 हजार रुपये टन तक पहुंच गया था. खास बात यह है की अभी यह शहर के हिसाब से 46,300 रुपये से लेकर 57,000 रुपये प्रति टन तक के भाव में मिल रहा है. इस महीने के पहले सप्ताह में तो यह कम होकर कई जगहों पर 44 हजार रुपये टन के पास आ गया था. सिर्फ लोकल ही नहीं बल्कि ब्रांडेड सरिये का भाव भी पिछले कुछ महीनों में काफी कम हुआ है. अभी ब्रांडेड सरिये का भाव कम होकर 80-85 हजार रुपये प्रति टन चल रहा है, जो मार्च 2022 में 01 लाख रुपये प्रति टन के पास पहुंच गया था.

यह भी पढ़ें  IRCTC की रेल यात्रियों को सौगात, अब रेल यात्रा के दौरान मिलेगा सातविक भोजन, जानें डिटेल्स