IRCTC Tatkal Ticket: ट्रेन में तत्काल टिकट बुक करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, आसानी से मिलेगी कंफर्म सीट

रेल यात्रियों को अब ट्रेन टिकट बुक करने में जायदा दिक्कत नही होगी. बता दे की ट्रेन टिकट बुक कराने के लिए लोग रेलवे स्टेशन पर घंटों लंबी कतार में लगते हैं. यात्रियों को लंबी कतार से छुटकारा दिलाने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा प्रदान की है. बावजूद इसके तत्काल में टिकट मिल जाए, इसके लिए पहले आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है. ऐसे में कन्फर्म टिकट प्राप्त करने के लिए कई लोग महीने पहले रेलवे टिकट बुकिंग करा लेते हैं. मनीकंट्रोलकी रिपोर्ट के आधार पर यहां आपको ऐसी ट्रिक बताई जा रही है, जिसके जरिये आप आसानी से तत्काल में टिकट बुक करा सकेंगे. तो चलिए हम आपको तत्काल टिकट बुकिंग के प्रोसेस के बारे में बताते हैं.

रिजर्वेशन का ये समय

आपको बता दे की तत्काल टिकट की बुकिंग यानी तत्काल रिजर्वेशन (Tatkal Reservation) एसी कोच के लिए सुबह 10 बजे से शुरू होती है. वहीं, नॉन एसी कोच के लिए बुकिंग 11 बजे से शुरू होती है. हालांकि तत्काल में टिकट मिलना आसान नहीं होता, क्योंकि कुछ टिकटों के लिए हजारों लोग एक साथ बुकिंग की कोशिश कर रहे होते हैं. इससे कई बार टिकट बुक नहीं हो पाती है.

डिटेल्स डालने में लगता वक्त

जानकारों की माने तो कई बार यात्रा करने वाले लोगों की संख्या अधिक रहने की स्थिति में डिटेल्स डालने में ही काफी समय लग जाता है. उसके बाद कैप्चा कोड डालने में भी वक्त लगता है. इसके कारण टिकट बुक करने में समय लगता है और टिकट खत्म भी हो जाते हैं. नतीजतन आपको वेटिंग लिस्ट वाला टिकट मिलता है. समय की इस समस्या से बचाने के लिए आईआरसीटीसी आपको एक ऑप्शन देता है, ताकि आपको बार-बार यात्रियों की जानकारी नहीं देनी पड़े. यह आपको यात्रियों की डिटेल सेव करने का विकल्प देता है. इससे आपको बार-बार यात्रियों की डिटेल्स नहीं भरनी होगी और आप जल्द टिकट बुक कर पाएंगे.