JCB मशीन का रंग पीला ही क्यों होता है? जानिए इसके पीछे की वजह

साथियों अक्सर हम लोग गॉव या शहर में देखते है कीकोई भी बड़ा सा गड्ढा खोदने के पीले रंग के इस मशीन का उपयोग किया जाता है. जैसा की हम सब देखते है की इस मशीन को दोनों तरफ से कई तरह के कार्टय किया जा सकता है. कहीं गड्ढा करने के लिए तो कहीं कुछ तोड़ने के लिए.

JCB नहीं, तो सही नाम क्या है इस मशीन का?

आपको बता दे की इस मशीन पर बड़े-बड़े अक्षरों में JCB लिखा होता है और आमतौर पर इसे लोग JCB मशीन कहते हैं, लेकिन यह गलत है. क्योंकि इसे जो जेसीबी कहा जाता है, वह तो एक कंपनी का नाम है. जैसे- जैसे- टाटा, मारुति, ह्युंडई, बीएमडब्ल्यू या कोई और. लेकिन सवाल ये है कि अगर JCB इसकी कंपनी का नाम है तो इस मशीनी वाहन का नाम क्या है? गड्ढा करने, तोड़-फोड़ करने और जमीन समतल करने के काम में आनेवाली इस मशीनी वाहन का नाम है बैकहो लोडर (Backhoe Loader).

यह भी पढ़ें  सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज पर मिलेगी 85km की रेंज

JCB का रंग पीला रंग ही क्यों होता है?

अब सवाल यह बनता है की जेसीबी मशीन का रंग लाल, सफेद या कोई और क्यों नहीं होता? जेसीबी या बुलडोजर का रंग अक्सर पीला ही क्यों होता है? इसकी एक खास वजह है. आपके जानकारी के लिए बता दे की पहले इसका रंग सफेद और लाल हुआ करता था. लेकिन जब कंस्ट्रक्शन साइट पर काम चलता था, तब यह मशीन दूर से दिखाई नहीं देती थी. रात में भी ये मशीनें नजर नहीं आती थीं. तब कंपनियों ने इसका रंग पीला कर दिया, ताकि इन्हें दूर से देखा जा सके. पीले रंग की वजह से ये दूर से ही नजर आ जाता है और ऐसे में लोगों को समझ में आ जाता है कि वहां कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा है.

यह भी पढ़ें  क्या आप जानते है बुलडोजर का सही नाम, जाने क्या है इस मशीन का असली नाम