apanabihar.com 52

अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से चलाने के लिए बचत करना बेहद जरूरी होता है। बचत करने से भविष्य में आकष्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी आसानी होती है। अगर आप अपने बचत के पैसों को सही जगह पर इनवेस्ट करते हैं तो आप उस पर कमाई भी कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही सरकारी योजना के बारें में बताने जा रहें है जिसमें आप निवेश करके प्रतिमाह 45 हजार रुपए कमा सकते हैं।

Also read: बिहर में इस दिन से चलेगी बुलेट ट्रेन, बिहार के इन जिलों में स्टेशन

न्यू पेंशन स्कीम (NPS)

खबरों की माने तो आम लोग यह मानते कि बचत हमेशा सरकारी स्कीम में ही करनी चाहिए जिससे पैसा सुरक्षित रहता है और रिटर्न भी अच्छा मिल जाता है। बता दे की भारत सरकार द्वारा एक योजना है जिसका नाम है न्यू पेंशन स्कीम (NPS) इस योजना में आप कैसे आवेदन कर सकते हैं, आइए आपको बताते हैं

आपको बता दे की इस योजना में भाग लेने के लिए आपके पत्नी की उम्र 30 वर्ष होनी चाहिए। इस योजना के तहत आप अपनी पत्नी के नाम पर सिर्फ 1,000 रुपए प्रति माह जमा करवाकर एनपीएस (NPS) अकाउंट ओपन कर सकतें हैं। बता दें कि कि 60 वर्ष की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर या परिपक्व हो जाता है

ऐसे समझे – मानिए आपकी पत्नी की उम्र 30 वर्ष है और आप अपने एनपीएस अकाउंट में हर महीने 5000 रुपए जमा करते हैं। अब इस निवेश पर प्रतिवर्ष 10 फीसदी भी रिटर्न मान लिया जाए तो 60 वर्ष की उम्र तक आपकी पत्नी के अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपए इकट्ठा हो जाएंगे। खास बात यह है की इसमें से आपको 45 लाख रुपए एक साथ मिल जाएंगे जबकि बचे हुए पैसों से हर महीने 45000 रुपए पेंशन के रूप में मिलेंगे।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.