ऋषभ पंत ने कप्तानी के मामले में बनाया खास रिकॉर्ड, MS Dhoni‬ को छोड़ा पीछे

टीम इंडिया के ऋषभ पंत ने गुरुवार को एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. पंत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए कप्तान बनाया गया है. केएल राहुल चोटिल होने के बाद पूरी सीरीज से बाहर हो गये और पंत को कप्तानी मिली. 24 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज ने इसे अपने करियर के सबसे गौरवपूर्ण क्षणों में से एक बताया. आज कप्तान के रूप में मैदान पर उतरते ही उन्होंने एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

एम एस धोनी से आगे निकले पंत

आपको बता दे की इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दिल्ली कैपिटल्स का नेतृत्व करने वाले ऋषभ पंत, सुरेश रैना के बाद पुरुषों के टी-20 इंटरनेशनल में भारत का नेतृत्व करने वाले दूसरे सबसे कम उम्र के कप्तान बने हैं. रैना (23 साल 197 दिन) इस सूची में सबसे ऊपर हैं. पंत (24 साल 248दिन) इस मामले में एमएस धोनी (26 साल 66 दिन) से आगे निकल गये हैं. कुल मिलाकर, पंत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत का नेतृत्व करने वाले चौथे कीपर बन गये क्योंकि वे सैयद किरमानी, राहुल द्रविड़ और धोनी के साथ अनूठी सूची में शामिल हो गये.

यह भी पढ़ें  क्रिकेट की दुनिया में MS Dhoni द्वारा बनाए गए 5 रिकॉर्ड जिन्हें तोड़ना किसी के बस की बात नहीं!

पंत ने बताया करियर का गौरवपूर्ण क्षण

बताते चले की पंत ने अरुण जेटली स्टेडियम में कहा कि यह मेरे क्रिकेट करियर में अब तक के सबसे गौरवपूर्ण क्षणों में से एक है. दिल्ली के एक लड़के को दिल्ली में वह (कप्तानी) सम्मान मिलना मेरे लिए बहुत बड़ी बात है.

  • पुरुषों के टी-20 आई में सबसे कम उम्र के भारतीय कप्तान
  • सुरेश रैना – 23 साल 197 दिन.
  • ऋषभ पंत – 24 साल 248 दिन.
  • एमएस धोनी – 26 साल 68 दिन.