apanabihar.com 8

हर दिन भारतीय रेलवे (Indian Railway) में करोड़ों की संख्या में यात्री डेली ट्रैवल करते हैं. ऐसे में यात्रियों के लिए रेलवे हर दिन नए प्रयास करता है. रेलवे देश के आम लोगों की लाइफलाइन है. जब हम भारतीय रेल के माध्यम से कहीं ट्रैवल करते हैं तो हमें रेलवे टिकट बुक करने की जरुरत पड़ती है. टिकट बुक कराने के हमारे पास कई साधन मौजूद हैं. या तो हम स्टेशन में मौजूद टिकट काउंटर से टिकट बुक करा सकते हैं या फिर IRCTC की ऑफिशियल साइट से. हम अगर चाहें तो IRCTC Rail Connect ऐप का भी इस्तेमाल टिकट बुक कराने के लिए कर सकते है.

Also read: Summer Special Train: दिल्ली से बिहार आना हुआ हुआ आसान, चलेगी स्पेशल ट्रेनें

आपको बता दे की कई बार ऐसा होता है कि किसी कारण से हमारा ट्रैवल प्लान लास्ट मोमेंट में चेंज हो जाता है या फिर कैंसिल करने की जरुरत पड़ती है. आज हम आपको ऐसे ही तरीकों के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप घर बैठे ही IRCTC के ऑफिशियल साइट या फिर IRCTC Rail Connect ऐप से टिकट को आसानी से कैंसिल कर सकेंगे.

Also read: बिहार के इस जिले से चलेगी दिल्ली, हावड़ा और बांद्रा के लिए स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

घर बैठे ऐसे कर सकते हैं टिकट कैंसिल

जैसा की हम सब जानते है की आज के दौर में सभी चीज़ें ऑनलाइन हो गयी हैं और साथ ही आसान भी हो गयी है. आपको सिर्फ थोड़ी सी नॉलेज की जरुरत है और आप घर बैठे ही बड़े से बड़े काम ऑनलाइन कर सकते हैं. आज हम आपको IRCTC के ऑफिशियल साइट और IRCTC Rail Connect ऐप का इस्तेमाल करके टिकट कैंसिल करना सिखाएंगे. आपको सिर्फ दिए गए स्टेप्स को फॉलो करने की जरुरत होगी.

Also read: Vande Metro Train: बिहार में अब चलेगी वंदे मेट्रो ट्रेन, जाने कौन से जिले से चलेगी

  • IRCTC की ऑफिशियल साइट की मदद से ऐसे करें टिकट कैंसिल
    अपने ब्राउज़र पर irctc.co.in को खोल लें
  • आपको यूजर लॉग-इन का ऑप्शन दिखाई देगा। उसपर अपना ID और पासवर्ड डाल कर लॉग इन कर लें
  • अपने प्रोफाइल में घुस कर My Account > My Transactions पर जाकर Booked Ticket History को सेलेक्ट करें.
  • Booked टिकट्स की लिस्ट खुल जाएगी. लिस्ट में से जिस टिकट को कैंसिल करना हो उस टिकट को सेलेक्ट कर लें और नीचे स्क्रोल कर के Cancel Ticket पर क्लिक कर दें.
  • Select All से पहले दिए गए चेक बॉक्स पर टिक करें या फिर जिन यात्रियों के टिकट को कैंसिल करना है उनका नाम सेलेक्ट करके Cancel बटन को टैप कर दें.
  • अब आपके स्क्रीन पर एक पॉप-अप नोटिफिकेशन खुल जाएगा, उसपर दिए गए OK ऑप्शन पर क्लिक कर दें.
  • पार्शियल कैंसलेशन की स्थिति में ERS (Electronic Reservation Slip) का प्रिंट आउट अपने पास रखें.

IRCTC Rail Connect ऐप से ऐसे करें टिकट कैंसिल

  • IRCTC Rail Connect ऐप को ओपन कर अपने ID और 4 डिजिट का पिन डाल के लॉग-इन कर लें.
  • स्क्रॉल करके सबसे नीचे दिए गए My Transaction > My Bookings ऑप्शन को चुन लें
  • आपको स्क्रीन के सबसे ऊपर दाएं साइड पर 3 डॉट्स मेन्यू दिखाई देंगे. उसपर क्लिक करके जिस टिकट को कैंसिल करना है उस टिकट को चुन लें.
  • हर यात्री क इनाम के बगल में आपको एक चेक बॉक्स दिखाई देगा, जिस यात्री का भी टिकट कैंसिल करना हो उसके नाम के बगल में दिए गए बॉक्स का चुनाव कर लें.
  • पॉप-अप विंडो में दिए गए YES ऑप्शन को चुन लें.

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.