apanabihar.com2 5

भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग (Railway Ticket Booking) के नियमों में कुछ बदलाव किये हैं. बता दे की बार-बार यात्रा करने वाले लोगों को नियमों में हुए बदलाव से फायदा होने वाला है. हालांकि, इसके लिए उन्हें आधार कार्ड (Aadhaar Card) से अपने यूजर आईडी को जोड़ना जरूरी है. अगर ऐसा नहीं करेंगे, तो नयी सुविधा का लाभ नहीं उठा पायेंगे.

Also read: बिहार के इस जिले से चलेगी दिल्ली, हावड़ा और बांद्रा के लिए स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

आधार को यूजर आइडी से जोड़ने पर होगा फायदा

खास बात यह है की अपनी ‘यूजर आईडी’ को ‘आधार’ (Aadhaar Card) से जोड़ने पर लोग भारतीय रेलवे खान-पान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) की वेबसाइट और मोबाइल ऐप (Mobile App) के जरिये एक महीने में अब 24 ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं. अगर वे ऐसा नहीं करते हैं, तो महीने में सिर्फ 12 टिकट ही बुक करवा पायेंगे.

महीने में अब कटा सकेंगे 12 टिकट

आपको बता दे की भारतीय रेल (Indian Railways) ने सोमवार को यह घोषणा की. IRCTC अब तक, खाता (User ID) के आधार (Aadhaar) से नहीं जुड़े होने पर लोगों को महीने में 6 टिकट बुक करने की अनुमति देता था और इससे जुड़े होने पर 12 टिकट बुक किये जा सकते थे.

अधिकतम टिकट की संख्या हुई दोगुनी

वही रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए भारतीय रेल ने आधार से नहीं जुड़े हुए यूजर (उपयोगकर्ता) आईडी (पहचान) से महीने में बुक की जाने वाली अधिकतम टिकट की संख्या 6 से बढ़ा कर 12 कर दी है.’

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.