‘यूजर आईडी’ को Aadhaar से जोड़ने पर महीने में 24 ट्रेन टिकट बुक करने की मिलेगी अनुमति

भारतीय रेलवे ने टिकट बुकिंग (Railway Ticket Booking) के नियमों में कुछ बदलाव किये हैं. बता दे की बार-बार यात्रा करने वाले लोगों को नियमों में हुए बदलाव से फायदा होने वाला है. हालांकि, इसके लिए उन्हें आधार कार्ड (Aadhaar Card) से अपने यूजर आईडी को जोड़ना जरूरी है. अगर ऐसा नहीं करेंगे, तो नयी सुविधा का लाभ नहीं उठा पायेंगे.

आधार को यूजर आइडी से जोड़ने पर होगा फायदा

खास बात यह है की अपनी ‘यूजर आईडी’ को ‘आधार’ (Aadhaar Card) से जोड़ने पर लोग भारतीय रेलवे खान-पान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) की वेबसाइट और मोबाइल ऐप (Mobile App) के जरिये एक महीने में अब 24 ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं. अगर वे ऐसा नहीं करते हैं, तो महीने में सिर्फ 12 टिकट ही बुक करवा पायेंगे.

यह भी पढ़ें  Sahara India: सहारा के करोड़ों निवेशको के लिए जरूरी खबर, सुब्रत राय के खिलाफ हुई यह बड़ी कार्रवाई

महीने में अब कटा सकेंगे 12 टिकट

आपको बता दे की भारतीय रेल (Indian Railways) ने सोमवार को यह घोषणा की. IRCTC अब तक, खाता (User ID) के आधार (Aadhaar) से नहीं जुड़े होने पर लोगों को महीने में 6 टिकट बुक करने की अनुमति देता था और इससे जुड़े होने पर 12 टिकट बुक किये जा सकते थे.

अधिकतम टिकट की संख्या हुई दोगुनी

वही रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए भारतीय रेल ने आधार से नहीं जुड़े हुए यूजर (उपयोगकर्ता) आईडी (पहचान) से महीने में बुक की जाने वाली अधिकतम टिकट की संख्या 6 से बढ़ा कर 12 कर दी है.’

यह भी पढ़ें  यात्रीगण कृपया ध्यान दें : सहरसा से बड़हराकोठी डेमू पैसेंजर स्पेशल ट्रेन का परिचालन आज से