Site icon APANABIHAR

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत 59 लाख लोगों को मिला लाभ, जानें सभी डिटेल्स

apanabihar.com 40

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना (Atmanirbhar Bharat Rojgar Yojana) मोदी सरकार की बेहद महत्वाकांक्षी योजना है. बता दे की इस योजना के तहत देश के लाख लोगों को रोजगार प्राप्त करने में मदद मिलती है. इसके लिए सरकार कई तरह के अवसर की व्यवस्था करती है. सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक अब तक देश के 58.76 लाख लोगों को कुल 4,920.67 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद मिली है. बता दें कि यह आंकड़ा 30 अप्रैल 2022 तक का है. खास बात यह है की सरकार ने इस योजना की शुरुआत दो साल पहले की थी ऐसे में लोगों के लिए रोजगार के अवसर प्राप्त करने के लिए आप उसकी मदद करने के लिए सरकार ने आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना की शुरुआत की थी.

Also read: मुजफ्फरपुर और सहरसा से भी चल सकती है वंदे भारत ट्रेन, जाने रुट व किराया

योजना के द्वारा 59 लाख लोगों की मिली मदद
आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से इस बारे में जानकारी देते हुए ट्वीट करके बताया है कि 30 अप्रैल 2022 तक सरकार ने कुल 58.76 लाख लोगों की इस योजना द्वारा मदद की है. इसमें सरकार द्वारा कुल 4,920.67 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. इसमें कुछ 1,47,335 संस्थानों को शामिल किया गया है.

Also read: बिहार के लिए चलेगी दर्जनों स्पेशल ट्रेन, जाने रुट के साथ किराया

सरकार योजना द्वारा EPFO में पैसे करती है जमा

जानकारी के लिए बता दे की आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत सरकार 15,000 रुपये से कम वेतन प्राप्त करने वाले लोगों की EFPO में कंपनी के 12 प्रतिशत सरकार द्वारा दिए जाते हैं. लेकिन, इस योजना का लाभ उठाने के लिए कंपनी को EPFO में रजिस्टर्ड होना जरूरी है.

Also read: बिहार में 1431.36 करोड़ से बनेगी फोरलेन सड़क, इन जिलों से गुजरेगी सड़क

Exit mobile version