BSF में ग्रुप बी व सी के पदों पर निकली बंपर बहाली, जानें आप कैसे कर सकते हैं आवेदन

नौकरी की चाह रखने वालो के लिए बहुत ही अच्छी खबर है. बता दे की सब इंस्पेक्टर व हेड कांस्टेबल के तौर पर करियर बनाना चाहते हैं, तो बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स आपके लिए एक बेहतरीन मौका लेकर आया है. बीएसएफ नेसीधी भर्ती के तहत ग्रुप बी एवं सी के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स में वाटरविंग एग्जामिनेशन के माध्यम से ग्रुप बी एवं सी के 281 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गये हैं.

आपको बता दे की इन पदों के तहत सब इंस्पेक्टर, हेड कांस्टेबल एवं कांस्टेबल के तौर पर भर्ती की जायेगी. इन पदों पर वाटर विंग एग्जामिनेशन 2022 के माध्यम से भर्ती की जायेगी. आप अपनी तैयारी को मजबूत कर सरकारी नौकरी पाने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं.

जानें इन पदों के बारे में

आपके जानकारी के लिए बता दे की इसमें कुल पदों की संख्या 281 है. सब इंस्पेक्टर (मास्टर) के 8, सब इंस्पेक्टर (इंजन ड्राइवर) के 6, सब इंस्पेक्टर (वर्कशॉप) के 2, हेड कांस्टेबल (मास्टर) के 52, हेड कांस्टेबल (इंजन ड्राइवर), के 64, हेड कांस्टेबल (वर्कशॉप) के 19, कांस्टेबल (क्रू) के 130 पद हैं. आरक्षित पदों का विवरण जानने के लिए नोटिफिकेशन देखें.

शैक्षणिक योग्यता :

सब इंस्पेक्टर (मास्टर) के लिए मान्यताप्राप्त बोर्ड से बारहवीं व समकक्ष योग्यता के साथ सेंट्रल या स्टेट इनलैंड वाटर ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी या मर्केंटाइल मरीन डिपार्टमेंट से प्राप्त मास्टर सर्टिफिकेट और एसआई (इंजन ड्राइवर) के लिए बारहवीं के साथ फर्स्ट क्लास इंजन ड्राइवर सर्टिफिकेट होना चाहिए. एसआई (वर्कशॉप) के लिए मेकेनिकल इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री या मेकेनिकल या मरीन या ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग डिप्लोमा आवश्यक है.

खास बात यह है की हेड कांस्टेबल के लिए मैट्रिकुलेशन के साथ पद के अनुसार संबंधित विषय में सर्टिफिकेट/ डिप्लोमा होना चाहिए. कांस्टेबल (क्रू) के लिए मैट्रिकुलेशन के साथ संबंधित क्षेत्र में एक वर्ष का अनुभव व गहरेपानी में तैराकी आना चाहिए. शारीरिक एवं चिकित्सा मापदंड व योग्यता की विस्तृत जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें.

आयु सीमा :

सब इंस्पेक्टर (मास्टर एवं इंजन ड्राइवर) के लिए अभ्यर्थी की आयु 22 से 28 वर्ष एवं अन्य सभी पदों के लिए 20 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयुसीमा में नियमानुसार छूट दी जायेगी.