5G in India: स्वदेशी 5जी सेवाएं इस साल अगस्त तक शुरू होने की उम्मीद

भारत में अभी 4G सर्विस चालू है जिसका इन्टरनेट स्पीड उतना नही देती जितना ग्राहक चाहते है. इसी को देखते हुए देश की एक मात्र सरकारी टेलिकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने भारत में 5G सर्विस लाने की तैयारी कर ली है. दूरसंचार राज्यमंत्री देवु सिंह चौहान ने कहा है कि सरकार स्वदेश में विकसित 5जी सेवाएं इस साल अगस्त तक शुरू होने की उम्मीद कर रही है. उन्होंने ‘वर्ल्ड समिट ऑफ इनफॉर्मेशन सोसायटी’ (डब्ल्यूएसआईएस) 2022 में अपने संबोधन में यह बात कही. इस कार्यक्रम का आयोजन संयुक्त राष्ट्र निकाय अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) ने किया था.

आपको बता दे की चौहान ने यह भी कहा कि सरकार दूरसंचार प्रौद्योगिकी के विकास के लिये वित्तपोषण को लेकर शोध एवं विकास कोष शुरू कर रही है. एक बयान में उनके हवाले से कहा गया है, भारत ने एक स्वदेशी 4जी ढांचा विकसित किया है जिसमें 4जी कोर और रेडियो ऐक्सेस नेटवर्क का डिजाइन और परीक्षण किया गया. यह परिचालकों को किसी भी विक्रेता को चुनने में मदद करता है और लागत में कमी लाता है.

यह भी पढ़ें  बेटे वेदांत ने भारत के लिए जीता मेडल, तो पापा माधवन ने बिना देर किए शेयर कर दी ख़ुशख़बरी

जानकारी की माने तो स्वदेशी 5जी ढांचे को भी अगस्त, 2022 तक चालू किये जाने की उम्मीद है. सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी टीसीएस और सार्वजनिक क्षेत्र की सी डॉट (सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमेटिक्स) 5जी तकनीक विकसित करने में लगी हुई है, जिसे बीएसएनएल नेटवर्क पर तैनात किये जाने की संभावना है.