अब रिजर्वेशन टिकट के लिए स्टेशन जाने की कोई जरूरत नहीं गाँव में ही मिलेगा कन्फर्म टिकट

जैसा की हम सब जानते है की भारतीय रेलवे (Indian Railway) में करोड़ों की संख्या में यात्री डेली ट्रैवल करते हैं. ऐसे में यात्रियों के लिए रेलवे हर दिन नए प्रयास करता है. रेलवे देश के आम लोगों की लाइफलाइन है. अब टिकट बुक कराने के लिए स्टेशन जाने की कोई जरूरत नहीं रेलवे ने खासतौर पर ग्रामीण इलाकों को ध्यान में रखकर ये फैसल लिया है। दरअसल, भारतीय रेलवे ने अब देशभर में 45,000 डाकघरों में टिकट बुकिंग की व्यवस्था की है।

आपको बता दे की पिछले दिनों खजुराहो में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसकी घोषणा की थी। रेलमंत्री ने यह भी बताया था कि अब रेल टिकट लेने में भी परेशानी नहीं होगी। रेलवे ने अब 45,000 डाकघरों में टिकटिंग की व्यवस्था की है। यानी यात्री अब बिना किसी परेशानी के पोस्ट ऑफिस से टिकट ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें  बिहार के लाल रामानुज का पिता से था छुट्टी में आने का वादा, आयी शहादत की खबर, गांव में पसरा मातम

नजदीकी डाक घर से होगा रेल रिजर्वेशन

खास बात यह है की स्टेशन से दूर दराज में रहने वाले लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए डाक घरों में रेल आरक्षण कराने की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है ताकि रेल रिजर्वेशन के लिए लोगों को भटकना न पड़े। इन डाक घरों में रेल आरक्षण बुकिंग का कार्य डाक घर के प्रशिक्षित कर्मचारियों द्वारा किया जाता है।