प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना: महीने के 2 रुपये से भी कम खर्च पर पाएं इंश्योरेंस

अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से चलाने के लिए बचत करना बेहद जरूरी होता है। बचत करने से भविष्य में आकष्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी आसानी होती है. लेकिन प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना केंद्र सरकार की ऐसी स्कीम है जो इसे लेने वालों को बेहद कम खर्च में दुर्घटना बीमा की सुविधा दिलाता है. महीने के 2 रुपये से भी कम के खर्च पर आपको 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा या एक्सीडेंटल कवरेज मिल सकता है. हाल ही में इसके प्रीमियम की राशि 12 रुपये सालाना से बढ़ाकर 20 रुपये की गई है. 

12 रुपये से बढ़कर प्रीमियम हुआ 20 रुपये
आपको बता दे की इस बीमा योजना के अंतर्गत 20 रुपये के सालाना प्रीमियम पर दुर्घटना बीमा किया जाएगा. यह योजना 18 साल से 70 साल की उम्र के लोगों के लिए है. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक प्रकार की दुर्घटना बीमा पॉलिसी हैं जिसके तहत दुर्घटना के समय मृत्यु अथवा अपंग होने पर बीमा के राशि के लिए क्लेम किया जा सकता हैं. हाल ही में इसका प्रीमियम बढ़ाया गया है. 

एक्सीडेंटल कवरेज

खास बात यह है की यदि इस योजना के अंतर्गत बीमा लेने वाले व्‍यक्ति की दुर्घटना में मौत हो जाती है, या फिर हादसे में दोनों आंखें या दोनों हाथ या दोनों पैर खराब हो जाते हैं, तो उसे 2 लाख रुपये सुरक्षा बीमा के तौर पर मिल सकते हैं. चूंकि इसमें एक्सीडेंटल कवरेज (पूर्ण 2 लाख / आंशिक 1 लाख ) रुपये का मिलता है तो इसके तहत मृत्यु और पूर्णतः विकलांग होने पर 2 लाख रुपये और आंशिक तौर पर अपंग होने पर 1 लाख रुपये की बीमा राशि दिए जाने का प्रावधान है.

  • प्रमुख शर्तें
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत कौन सी हैं शर्तें
  • इस योजना का लाभ 18 से 70 वर्ष के बीच के ही लोग ले सकते हैं.
  • बीमा योजना से जुड़ने के लिए आधार कार्ड का होना जरुरी हैं .
  • अगर किसी उपभोक्ता का 1 या अधिक बचत खाते हैं तब वे किसी एक बचत खाते के जरिये योजना से जुड़ सकते हैं.