7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने की संभावना

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए यह बहुत ही खुसी की खबर है. इस बार महंगाई भत्ता में 4 फीसदी की बढ़ोतरी (Dearness Allowance Hike) होने की उम्मीद है. यानी सरकारी कर्मचारियों को अब 39 फीसदी महंगाई भत्ता मिलने की उम्मीद है. अगर ऐसा हुआ, तो कर्मचारियों के वेतन में 27,000 रुपये की वृद्धि होने के आसार हैं.

4 फीसदी बढ़ सकता है Dearness Allowance

जानकारों की माने तो एआईसीपीआई इंडेक्स (AICPI Index) में मार्च 2022 में उछाल आया था. इसलिए माना जा रहा है कि इस बार कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में 3 फीसदी की बजाय 4 फीसदी की वृद्धि हो सकती है. इस वर्ष जनवरी एवं फरवरी में AICPI Index में कमी आयी थी. जनवरी में AICPI Index 125.1 था, तो फरवरी में 125. इसके बाद मार्च में यह बढ़कर 126 हो गया.

AICPI Index बढ़ा

आपको बता दे की अप्रैल में जो आंकड़े आये, उसमें AICPI Index 127.7 हो गया. यदि मई और जून का आंकड़ा 127 के पार होता है, तो कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी तक बढ़ सकता है. बता दें कि 1 जुलाई 2022 से सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में वृद्धि हो सकती है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अभी 34 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है, जिसके बढ़कर 39 फीसदी हो जाने का अनुमान है.

1 करोड़ से अधिक कर्मचारी-पेंशनर को होगा फायदा

बताया जा रहा है की महंगाई भत्ता बढ़ने से केंद्र सरकार के 50 लाख से अधिक कर्मचारियों को फायदा होगा. इसके अलावा 65 लाख पेंशनभोगी भी इससे लाभान्वित होंगे. बता दें कि साल में दो बार सरकार महंगाई भत्ता बढ़ाती है. एक बार महंगाई भत्ता में 3 फीसदी की वृद्धि हो चुकी है. अब 4 फीसदी की वृद्धि हुई, तो कर्मचारियों की सैलरी में भी अच्छा-खासा इजाफा हो जायेगा.