apanabihar.com 1

अगर आप भी सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो आपके लिए बहुत ही अच्छी खबर है. बता दूँ कि रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) ने पश्चिमी रेलवे ने ट्रेड अप्रेंटिस के मैकेनिक समेत कई पदों पर भर्ती (Railway Recruitment 2022) निकाली है। इस भर्ती के माध्यम से फिटर, वेल्डर, कारपेंटर, टर्नर, पेंटर, मैकेनिक, इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर आदि के 3,612 पदों को भरा जाएगा। इन पदों पर भर्ती के इच्छुक और योग्य उम्मदीवार ऑफिशियल वेबसाइट rrc-wr.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Also read: बिहार के लाल ने किया कमाल बना IAS अफसर, पिता चलाते है दवा दुकान, जाने सफलता की कहानी

आपको बता दे की इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन पहले ही शुरू हो चुके हैं और 26 जून 2022 तक उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती की सबसे खास बात यह है कि इन पदों पर भर्ती के लिए किसी तरह की कोई परीक्षा या इंटरव्यू नहीं देना होगा। केवल मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। उम्मीदवारों के 10वीं के मार्क्स और आईटीआई में प्राप्त अंको के आधार पर सलेक्ट किया जाएगा।

उम्र सीमा

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 15 वर्ष से कम और 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु की गिनती 27 जून 2022 से की जाएगी। आरक्षित वर्ग को निर्देशानुसार उम्र सीमा में छूट दी जाएगी। वहीँ अगर पद की बात करें तो 3 हजार से अधिक पदों पर ये बहाली होनी है |

जानिये क्या होनी चाहिए शैक्षणिक योग्यता :

बताते चले की आवेदन करने के लिए यह आवश्यक है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 50 फीसदी अंको के साथ 10वीं की परीक्षा पास की हो। यदि टेक्निकल योग्यता की बात हो तो पद से संबंधित ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट जो NCVT या SCVT द्वारा जारी किया गया होना चाहिए |

कौन नहीं कर सकता आवेदन?
1- नोटिफिकेशन के दिन तक जिन उम्मीदवारों का आईटीआई रिजल्ट नहीं जारी हुआ है वे आवेदन नहीं कर सकता है।
2- आईटीआई में फेल उम्मीदवार भी आवेदन करने के योग्य नहीं हैं।
3- इंजीनियरिंग ग्रेजुएट और डिप्लोमा धारक उम्मीदवार इस अप्रेंटिस के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं।

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.