रेलवे काउंटर से टिकट खरीदने के बाद कराना है रद्द, फॉलो करें यह स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

जैसा की हम सब जानते है की भारतीय रेलवे (Indian Railway) में करोड़ों की संख्या में यात्री डेली ट्रैवल करते हैं. ऐसे में यात्रियों के लिए रेलवे हर दिन नए प्रयास करता है. रेलवे देश के आम लोगों की लाइफलाइन है. यह अपने यात्रियों को ऑनलाइन आईआरसीटीसी और ऑफलाइन टिकट काउंटर दोनों के जरिए ही ट्रेन के टिकट की बुकिंग की सुविधा देता है. लेकिन, की बार टिकट खरीद लेने के बाद हमारे प्लान में बदलाव आ जाता है.

खास बात यह है की इस हाल में ऑनलाइन टिकट कैंसिल (Online Ticket Cancellation) करना तो बहुत आसान काम हैं. लेकिन, रेलवे की टिकट खिड़की से खरीदे गए टिकट को कैंसिल करने में बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है. कई बार लोगों को यह पता नहीं होता है कि रेलवे के काउंटर से खरीदे गए टिकट को किस तरह कैंसिल करें. आपको बता दें कि रेलवे टिकट काउंटर से खरीदे गए टिकट को भी आप घर बैठे केवल स्मार्टफोन (Smartphone) के जरिए कैंसिल कर सकते हैं. आईआरसीटीसी (IRCTC) ने एक स्पेशल सुविधा शुरू की है जिसके जरिए आप आसानी से रेलवे टिकट आईआरसीटीसी के वेबसाइट पर विजिट करके रद्द कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस पूरे प्रोसेस के बारे में-

जानें काउंटर टिकट को कैंसिल करने का पूरा प्रोसेस-

  • सबसे पहले करें लॉगिन
    अगर आप रेलवे काउंटर टिकट को रद्द करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आप ऑनलाइन लिंक https://www.operations.irctc.co.in/ctcan/SystemTktCanLogin.jsf पर क्लिक करें. इसके बाद आप अपनी PNR नंबर. Captcha कोड दर्ज करें. इसके बाद बाकी दी गई डिटेल्स पर क्लिक करके इस सब्मिट कर दें.
  • ओटीपी करें दर्ज
    ऊपर दी गई जानकारी में दर्ज करने के बाद टिकट कैंसिल करने के लिए बुकिंग के वक्त दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. इस ओटीपी को वहां दर्ज करें और फिर से सब्मिट बटन पर क्लिक करें.
  • रिफंड से जुड़ा मिलेगा ब्यौरा
    आपको बता दें कि ऊपर दिए गए प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपको एक SMS मिलेगा. इस SMS में आपको रिफंड (Counter Ticket Refund Policy) और टिकट कैंसिल करने से जुड़े नियमों के बारे में पता चलेगा. नियमों के मुताबिक कंफर्म टिकट यात्रा से पहले 4 घंटा पहले और वेटिंग टिकट 30 मिनट पहले कैंसिल किया जा सकता है. अब आपको रिफंड प्राप्त करने के लिए टिकट लेकर अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन जाना होगा. वहां ओरिजिनल टिकट और मैसेज देखने के बाद टिकट को कैंसिल कर दिया जाएगा.