apanabihar.com 95

घर बनाना एक सपने जैसा होता है जो हर कोई पूरा करना चाहता है. खास बात यह है की सरिया के बाद अब सीमेंट के दामाें में भी भारी गिरावट आई है। गाैरतलब है कि सीमेंट की लगातार बढ़ रही कीमताें ने लाेगाें काे बेहाल कर दिया था। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव मध्यम वर्ग काे उठाना पड़ रहा था। पहले जाे सीमेंट की बाेरी 450 रुपये में मिलती थी वह अब 430 रुपये में मिल रही है। एक बाेरी के दाम में 20 रुपये से ज्यादा की गिरावट आई है।

Also read: Chapra-Anand Vihar Terminal special train will run via Siwan, see timing

एक महीने में 40 से 60 रुपये घटे दाम : जानकारों की माने तो बीते एक महीने में लगभग 40 से 60 रुपये प्रति बोरी सीमेंट के रेट बढ़े थे, लेकिन शुक्रवार काे 20 रुपये प्रति कट्टा सीमेंट सस्ता हुआ है। काराेबारियाें का कहना है कि स्टील के दाम गिरने के बाद सीमेंट के अलग-अलग ब्रांडकी कीमताें में कमी आई है। हालांकि रेट अभी बहुत ज्यादा हैं लेकिन डीजल की कमी के बाद इन पर अंतर पड़ने लगा है। गाैरतलब है कि इससे पहले सरिया के दामाें में भी एक माह में 11 हजार की कमी आई है। 

Also read: Passengers are not traveling in Ranchi-Varanasi Vande Bharat train, there is competition for seats in intercity

अडानी ग्रुप ने किया है सीमेंट की 2 बड़ी कंपनियाें का अधिग्रहण : आपको बता दे की हाल ही में अडानी ग्रुप (Adani Group) ने स्विस कंपनी होल्सिम ग्रुप से 10.5 अरब डालर में अधिग्रहण किया था। अडानी ग्रुप ने भारत की दो बड़ी सीमेंट कंपनियों अंबुजा (Ambuja Cement) और एससी (ACC Cement) में होल्सिम ग्रुप की पूरी हिस्सेदारी को 10.5 अरब डालर (80,000 करोड़ रुपये) में खरीदने का बिजनेस डील फाइनल की थी। इसके बाद से ही कीमताें में गिरावट देखी जा रही है।

Also read: The fun of summer holidays will be double, definitely visit the 6 best train routes

सीमेंट               पहले             अब           (कीमत प्रति रुपये)

Also read: Big news: Time table of Vande Bharat Express has changed. This news is important for the passengers….

  • एसीसी              450       430
  • श्री जंगराेधक      440      420
  • अल्ट्रा ट्रैक          430     450

Raushan Kumar is known for his fearless and bold journalism. Along with this, Raushan Kumar is also the Editor in Chief of apanabihar.com. Who has been contributing in the field of journalism for almost 4 years.