भारतीय रेलवे यात्रियों को 15 रूपए में उपलब्ध कराएगा भात-दाल और अचार, जाने क्या है रेलवे का मेन्यू

जैसा की हम सब जानते है की भारतीय रेलवे (Indian Railway) में करोड़ों की संख्या में यात्री डेली ट्रैवल करते हैं. ऐसे में यात्रियों के लिए रेलवे हर दिन नए प्रयास करता है. खास बात यह है की इस करोड़ों नागरिक ट्रेन से डेली ट्रैवल करते हैं. इससे ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को सस्ती दर पर खाना मिल सकेगा। जनता मील के दो मेन्यू होंगे। इसके लिए यात्रियों को 15 रुपये देने होंगे। एक मेन्यू में सात पूड़ी, 150 ग्राम आलू की सब्जी और अचार होगा। जबकि दूसरे मेन्यू में 200 ग्राम भात, 200 ग्राम दाल और अचार होगा।

आपको बता दे की मोबाइल यूनिट की सुविधा के लिए यात्रियों को 5 रुपये अतिरिक्त देने होंगे, जो यात्री की मांग पर उपलब्ध कराई जाएगी। यानी यात्री को 20 रुपये शुल्क अदा करने होंगे। पहले भी जनता मील की सुविधा दुकानों पर रहती थी, लेकिन कई दुकानदार यह सेवा नहीं दे रहे थे। इस बार रेलवे ने इस नई व्यवस्था का सख्ती से पालन करने का आदेश दिया है।

स्टेशन पर चौथे स्टाल का शुभारंभ : खास बात यह है की रांची रेलवे स्टेशन पर ‘एक स्टेशन-एक उत्पाद योजना’ अंतर्गत चौथे स्टाल का शुभारंभ किया गया। दक्षिण पूर्व रेलवे के रांची रेल मंडल अंतर्गत रांची स्टेशन पर स्थानीय उत्पाद की बिक्री के लिए बी के इंटरप्राइजेज द्वारा खाद्य पदार्थ, स्थानीय खिलौने, चमड़ा उत्पाद, स्थानीय रत्न और आभूषण की प्रदर्शनी सह बिक्री केंद्र का शुभारंभ हुआ।

बताते चले की एक स्टेशन-एक उत्पाद योजना अंतर्गत रांची रेलवे स्टेशन पर यह चौथा अस्थायी स्टाल है। इससे पहले झारखंड सिल्क टेक्सटाइल एंड हैंडीक्राफ्ट डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड, एग्रीकल्चरल कंसल्टेंसी एंड रूरल डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट तथा लूमंग क्राफ्ट द्वारा 15 दिवसीय अस्थायी स्टाल का संचालन किया गया था ।