अब घर बनाना होगा और भी आसान, सीमेंट की कीमतों में भी मिली राहत

अब सपनो का घर बनाना बहुत ही आसान हो गया है. बता दे की स्टील, लौह अयस्क, प्लास्टिक, कोकिंग कोल समेत कई कच्चे माल पर लगने वाले आयात शुल्क में कटौती से मकान बनाने की लागत कम होने के साथ कार व स्कूटर की कीमतों में भी राहत मिल सकती है। गत शनिवार को सरकार विभिन्न प्रकार के कच्चे माल के आयात शुल्क के साथ पेट्रोल व डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क कम करने की घोषणा की थी। अब इसका असर दिखने लगा है। श्रीसीमेंट ने सोमवार को सीमेंट के दाम में कटौती का ऐलान कर दिया।

खास बात यह है की इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (EEPC) के अनुमान के मुताबिक सरकार के फैसले से स्टील के दाम में 15 फीसद तक की गिरावट हो सकती है। लौह अयस्क भी 4000 रुपए प्रति टन तक सस्ता हो सकता है। ढुलाई लागत कम होने से अन्य ¨जसों के दाम भी कम होने की संभावना है। विशेषज्ञों का कहना है कि मकान बनाने की लागत कम होने से वास्तविक खरीदार को राहत मिलेगी।

आपको बता दे की नेशनल रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल (NAREDCO) का कहना है की लागत बढ़ने से डेवलपर्स पर दाम बढ़ाने का दबाव था जिससे अब राहत मिलेगी। मकान बनाने में मुख्य रूप से लोहा, स्टील, सीमेंट की लागत शामिल है और ये सभी चीजें अब सस्ती होने जा रही हैं। मारुति सुजुकी जैसी बड़ी ऑटो निर्माता कंपनियां भी लागत कम होने की समीक्षा कर रही है और कंपनी सूत्रों के मुताबिक इसका लाभ उपभोक्ताओं को दिया जा सकता है।