मोदी सरकार का बड़ा फैसला: पेट्रोल 9.5 रुपये और डीजल 7 रुपये होगा सस्ता, LPG पर 200 रुपये की राहत

केन्द्र की मोदी सरकार ने देश वासियों को आखिर कार महगाई से राहत दे ही दी. बता दे की शनिवार को पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क घटा दिया है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जानकारी देते हुए कहा,” हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी कर रहे हैं. इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी. इससे सरकार के राजस्व पर हर साल करीब एक लाख करोड़ रुपये का भार आएगा.

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मिलेगा लाभ : आपको बता दे की वित्त मंत्री ने यह भी घोषणा की कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के नौ करोड़ से अधिक लाभार्थियों को अब 200 रुपये प्रति सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) सब्सिडी दी जाएगी. उन्होंने कहा कि इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी. इससे सालाना करीब ₹6100 करोड़ का राजस्व प्रभावित होगा.

सीमेंट की कीमतें कम करने पर हो रहा काम : वही इस महगाई में घर बनाने वालो के लिए भी अच्छी खबर है. बता दे की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सीमेंट की उपलब्धता सुधार के लिए और सीमेंट की लागत को कम करने के लिए बेहतर लॉजिस्टिक्स का सहारा लिया जा रहा है. वहीं उन्होंने बताया कि स्टील के कुछ कच्चे माल पर भी आयात शुल्क को घटाया जाएगा. कुछ स्टील उत्पादों पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा.