LIC: जानिए ये शानदार स्कीम, यहां रोज 10 रुपये से भी कम के निवेश पर मिलेंगे 17 लाख

अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से चलाने के लिए बचत करना बेहद जरूरी होता है। बचत करने से भविष्य में आकष्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी आसानी होती है. आपने अब तक अगर LIC की किसी योजना में निवेश नहीं किया है तो हम आपको ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें निवेश करके आप लखपति बन सकते हैं.

आपको बता दे की एलआईसी जीवन लाभ (LIC Jeevan Labh) पॉलिसी आपके लिए बेहतरीन विकल्प हो सकती है. LIC की जीवन लाभ पॉलिसी एक नॉन-लिंक्ड योजना है. यानि यह शेयर बाजार पर निर्भर नहीं होती है. यही वजह है कि ये योजना सुरक्षित भी मानी जाती है. इस पॉलिसी में हर महीने 233 रुपये यानी रोजाना 8 रुपये से भी कम निवेश करके मैच्योरिटी पर 17 लाख रुपये पा सकते हैं. LIC के मुताबिक, इस योजना में निवेश की सबसे कम उम्र मात्र 8 साल रखी गई है. यानी कोई नाबालिग भी यह पॉलिसी ले सकता है. साथ ही निवेश के लिए अधिकतम उम्र 59 साल है. ये पॉलिसी 16 से 25 साल की अवधि के लिए ली जा सकती है.

यह भी पढ़ें  Post Office: पोस्ट ऑफिस की धांसू स्कीम! 10 हजार लगाएं और पाएं 16 लाख रुपये, जानिए डिटेल्स

75 साल तक मिलेगा फायदा : खास बात यह है की LIC का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति 21 साल के लिए पॉलिसी टर्म चुनता है तो इसके लिए उसकी उम्र पॉलिसी लेते समय 54 साल से कम होनी चाहिए. वहीं, 25 साल के पॉलिसी टर्म के लिए व्यक्ति की उम्र सीमा 50 साल है. पॉलिसी की मैच्योरिटी की अधिकतम उम्र सीमा 75 साल रखी गई है. दुर्भाग्यवश पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को इसका फायदा मिलता है. नॉमिनी को बोनस के साथ-साथ सम एश्योर्ड का फायदा भी मिलता है. इस योजना के अन्य फायदों में टैक्ट छूट भी शामिल है.

  • जरूरी दस्तावेज
  • पता सत्यापित करने वाले कागजात
    केवाईसी के दस्तावेज. जैसे- पैन, आधार, आयकर रिटर्न से जुड़ी जानकारियां
    उम्र से जुड़े सबूत
    पूरा सही तरीके से भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म
    जरूरत हुई तो मेडिकल जांच
    चिकित्सीय इतिहास
यह भी पढ़ें  सहारा इंडिया के निवेशकों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने बताया कब वापस मिलेगा पैसा?