PACL Chit Fund Refund: पैसा लगाने वालों को ऐसे वापस मिलेगा रिफंड, SEBI ने जारी किया नया आदेश

अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से चलाने के लिए बचत करना बेहद जरूरी होता है। बचत करने से भविष्य में आकष्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी आसानी होती है। अगर आप अपने बचत के पैसों को सही जगह पर इनवेस्ट करते हैं तो आप उस पर कमाई भी कर सकते हैं। इसी बीच पीएसीएल (PACL) इंडिया लिमिटेड की निवेश योजना पर्ल्स (Pearls) में पैसा लगाने वाले लाखों छोटे-बड़े निवेशकों के लिए अच्छी खबर आई है. एक बार फिर मार्केट रेगुलेटर SEBI उन्हें उनका पैसा वापस दिला रहा है. सेबी (SEBI) ने बताया कि निवेशक 30 जून 2022 तक अपना क्लेम फाइल कर सकते हैं.

आपको बता दे की ऑनलाइन पैसा वापस पाने के लिए उन्हें ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स सब्मिट करने होंगे. हालांकि, यह तब करना होगा, जब उन्हें SMS प्राप्त हो. ये रिफंड विंडो सिर्फ उन्हीं निवेशकों के लिए खोली गई है, जिनकी क्लेम राशि 10001 रुपए से 15000 रुपए तक है और उनकी एप्लीकेशन वेरिफाइड हो चुकी हैं. आप http://sebipaclrefund.co.in/ पर क्लेम फाइल कर सकते हैं.

क्या है क्लेम करने की आखिरी तारीख? बताया जा रहा है की सेबी ने सख्त हिदायत दी है कि निवेशक पर्ल्स (Pearls) में निवेश के ओरिजनल दस्तावेज किसी को भी न दें. निवेशकों को क्लेम करने की आखिरी तारीफ 30 जून 2022 है. इसलिए ये बहुत जरूरी है कि सभी निवेशक इस तारीख से पहले अपना क्लेम रजिस्टर कर दें. इसके लिए रिफंड विंडो ओपन कर दी गई है.

स्पीड पोस्ट से भी भेज सकते हैं सर्टिफिकेट्स : बताते चले की PACL  निवेशकों को वेरिफिकेशन के बाद एक SMS भेजा गया है. जिन निवेशकों को SMS मिला है, सिर्फ वो ही रिफंड क्लेम कर सकते हैं. अपने ओरिजनल सर्टिफिकेट्स को रजिस्टर्ड पोस्ट या स्पीड पोस्ट के जरिए SEBI Bhawan, Plot No.C4-A, ‘G’ Block, Bandra-Kurla Complex,Bandra (East), Mumbai –400051 पर भेजना होगा. ध्यान रखें अपने PACL सर्टिफिकेट नंबर को envelope के टॉप पर लिखना होगा. सिर्फ एक ही ओरिजनल PACL सर्टिफिकेट को एक एनवलप में भेजा जा सकता है.

PACL Refund Latest News 2022: Important update from SEBI for these investors - Must know before claiming
  • कौन से दस्तावेज अपलोड करने होंगे?
  • 1. PACL सर्टिफिकेट की कॉपी
    2. PACL की रसीदें (यदि हों तो)
    3. पैन कार्ड की कॉपी
    4. पासपोर्ट फोटो
    5. कैसिल चैक की कॉपी
    6. बैंकर का प्रमाणपत्र