IAS इंटरव्यू सवाल : दुनिया की सबसे तेज़ रफ्तार से उड़ने वाला पक्षी कौन सी है ?

हमारे देश भारत में UPSC (Union Public Service Commission) की परीक्षा सबसे कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षा परीक्षा मानी जाती है । क्योंकि इस परीक्षा में लिखित परीक्षा तो होती ही है साथ ही साथ परीक्षार्थियों का इंटरव्यू भी लिया जाता है। परीक्षार्थियों को IAS बनने के लिए इस परीक्षा मै जनरल नॉलेज की जानकारी होना बहुत आवश्यक है। आज के इस पोस्ट में हम आपके लिए IAS इंटरव्यू के कुछ खास सवाल लाए हैं और जवाब भी तो आइये डालते है इनपर के नजर.

Question : दुनिया की सबसे तेज़ रफ्तार से उड़ने वाला पक्षी कौन सी है ?

Answer : जवाब है डक हॉक, यह डक हॉक लगभग  180 मील प्रति घंटा की रफ़्तार से उड़ सकती है. यह नार्थ अमेरिका में पाया जाता है. यह ऑस्ट्रेलिया में भी पाया जाता है. 

Question : विश्व का वह कौन सा पक्षी है जो एक डाकिया के तरह काम कर सकता है ?

Answer : जवाब है कबूतर. कबूतर जो एक शांति का प्रतिक माना जाता है. प्राचीन काल में कबूतर पत्र एक जगह से दुसरे जगह ले जाने का काम करता था.

Question :  दुनिया का वह कौन सा पक्षी है जो हाथी को भी अपने पंजे में फंसा का उड़ सकता है ?

Answer : जवाब है सहदूल या उकाब पक्षी, यह पक्षी रूस में पाया जाता है. इसमे इतनी शक्ति होती है की यह हाथी के बच्चे को भी अपने पंजे में दबोच कर उड़ जाता है.

Question : दुनिया का वह कौन सा जानवर है जो सबसे ज्यादा आलसी है ?

Answer : जवाब है कोआला- जो ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है . ये कोआला निलगिरी के पेड़ पर रहते है और निलगिरी के पत्ते को आसानी से काट-काट कर खाते रहते है. इन पत्तो में फाइबर होता है जिससे कोआला को उर्जा मिलता है. ये कोआला 24 घंटे में से 22 घंटे सोते हुए रहते है.