Business Idea: कम निवेश में शुरू करें आइसक्रीम का बिजनेस, होगी मोटी कमाई

अगर आप सरकारी नौकरी करते और पेंशन पाना चाहते हैं, तो ये खबर आपके लिए अहम हो जाती है. खास बात यह है की इन दिनों जहां देश के अधिकतर इलाकों में भयंकर गर्मी का प्रकोप जारी है, ऐसे हालात में आपको ऐसे बिजनेस आइडिया दे रहे हैं. इसमें घाटे की संभावना बहुत कम है, जबकि मुनाफा बहुत अधिक होता. इसे आप बहुत कम निवेश के साथ स्टार्ट कर सकते हैं. हम बात कर रहे हैं आइसक्रीम पार्लर की. आपको पता ही होगा कि इसकी डिमांड खासकर गर्मी के दिनों में बहुत बढ़ जाती है.

आपको बता दे की इसे आप 10-20 हजार रुपये के मामूली निवेश से यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं. बिजनेस बढ़ने पर आप और अधिक निवेश कर सकते हैं. देश के हर हिस्से में यह बिजनेस चल रहा है. इसके बावजूद कहीं भी इसे शुरू करने का अवसर बना रहता है. आप 300-400 स्क्वैयर फीट जगह में आइसक्रीम पार्लर खोल सकते हैं. इसमें आप 5-10 लोगों के बैठने की व्यवस्था कर सकते हैं. फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल के अंत तक देश में आइसक्रीम का बिजनेस 1 अरब डॉलर के पार चला जाएगा.

15 डिजिट का रजिस्ट्रेशन नंबर : जानकारों की माने तो आइसक्रीम पार्लर के लिए आपको फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) से लाइसेंस लेना जरूरी है. यह 15 डिजिट का रजिस्ट्रेशन नंबर होता है. यह सुनिश्चित करता है कि आपके यहां तैयार खाने का सामान उसकी क्वालिटी स्टैंटर्ड को पूरा करता है. आपके पास अमूल आइसक्रीम पार्लर के फ्रेंचाइजी का भी विकल्प है. इसके लिए कम से कम 300 स्क्वैयर फीट जगह की आवश्यकता होगी. आइसक्रीम बिजनेस में मुनाफा इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह की सामग्री का इस्तेमाल इसे बनाने के लिए कर रहे हैं.