ये पेड़ बेचकर कुछ सालों में बन सकते हैं करोड़पति, जाने कैसे शुरू करें खेती

Business Idea : अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से चलाने के लिए बचत करना बेहद जरूरी होता है। बचत करने से भविष्य में आकष्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी आसानी होती है। अगर आप अपने बचत के पैसों को सही जगह पर इनवेस्ट करते हैं तो आप उस पर कमाई भी कर सकते हैं। आज कल के समय में बहुत से लोग अच्छे मुनाफे की चाह में खेती की ओर रुख कर रहे हैं. इसलिए हम आपके लिए खेती से जुड़ा ही एक बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं.

जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे हैं मालाबार नीम की खेती की. यह बहुत तेजी से बढ़ने वाला पेड़ होता है और इसे आप अपने खेतों में अन्य फसलों के बीच भी लगा सकते हैं. इससे आपकी उपजाऊ मिट्टी भी सुरक्षित रहेगी और आपके करोड़पति बनने का सपना भी पूरा हो जाएगा. हालांकि, मुनाफा इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कितने बड़े खेत पर ये पेड़ उगा रहे हैं.

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर : इन लोगों को सरकार देगी हर साल 3 फ्री सिलेंडर, जल्दी से जानें कैसे मिलेगा फायदा?

डबिया नाम से भी जाना जाता है ये पेड़ : आपको बता दे की मालाबार नीम को डबिया पेड़ के नाम से भी जाना जाता है. यह पेड़ मेलियासी वनस्पति के परिवार से आता है. इसे दक्षिण भारत में आंध्र प्रदेश, केरल व कर्नाटक के किसान बड़े पैमाने पर उगा रहे हैं.

कैसे करें इसकी खेती : बताया जा रहा है की यह पेड़ साधारण नीम के पेड़ से थोड़ा अलग होता है. ये हर तरह की मिट्टी में उगाया जा सकता है और इसे अत्यधिक पानी की भी जरूरत नहीं पड़ती है. इसके पौधे को मार्च-अप्रैल में रोपना सर्वोत्तम होता है. आप एक 4 एकड़ के खेत में 5000 मालाबार नीम के पेड़ लगा सकते हैं. इसमें से 2,000 पौधे पर बाहरी मेड़ पर 3,000 पेड़ खेत के अंदर रोप सकते हैं. बता दें कि इस पेड़ की लकड़ी कंस्ट्रक्शन के कामों में बेहद इस्तेमाल होती है. हालांकि, इस पेड़ से मुनाफा कमाने के लिए रोपने के बाद आपको 8 साल का इंतजार करना होगा.

यह भी पढ़ें  महंगाई का एक और झटका: बिस्किट खरीदना होगा महंगा, दामों में 7 फीसदी बढ़ोतरी कर सकती है Britannia

कमाई क्या होगी : जानकारों की माने तो इस पेड़ की लकड़ी 500 रुपये क्विंटल बिकती है. एक पेड़ का वजन करीब 1.5 टन होता है. यानी एक पेड़ से आप 6,000-7000 रुपये तक कमा सकते हैं. अगर 4 एकड़ में 5,000 पेड़ लगाए गए हैं तो आप आराम से 50 लाख रुपये तक कमाई कर सकते हैं. अगर आप खेत का आकार बढ़ाकर उस पर दोगुनी फसल लगाएं तो आप पेड़ बेचकर करोड़पति बन सकते हैं.