सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर! इतने प्रतिशत बढ़ेगा डीए, लेबर मिनिस्ट्री ने जारी किया आंकड़ा

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर है। बता दे की दो महीने लगातार हुई गिरावट के बाद AICPI Index में उछाल आया है। जिसके बाद महंगाई भत्ते में वृद्धि होना तय है। मार्च 2022 के इंडेक्स के नंबर में एक प्वाइंट का उछाल हुआ है। इससे अगले डीए में 3 प्रतिशत बढ़ोतरी की संभावना है। फिलहाल अप्रैल,मई और जून के नंबर्स आना बाकी है। अगर इसमें भी उछाल रहता है, तो महंगाई भत्ते में 4% की हाइक हो सकती है।

मार्च में आया बड़ा उछाल : आपको बता दे की 7वें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को दो बार महंगाई भत्ता दिया जाता है। पहला जनवरी और दूसरा जुलाई महीने में। जनवरी 2022 के लिए कर्मचारियों को 3 फीसदी डीए बढ़ोतरी का गिफ्ट मिल चुका है। अब अगला महंगाई भत्ता जुलाई में रिवाइज होगा। बताया जा रहा है की इस दौरान AICPI में महंगाई के नंबर्स भी अपडेट होंगे। फिलहाल लेबर मिनिस्ट्री के तीन महीने के नंबर्स आए हैं। जनवरी में 125.1 अंक और फरवरी में 125 अंक पर पहुंच गया था। वहीं मार्च में इंडेक्स 1 प्वाइंट बढ़कर 126 पर पहुंच गया। पिछले साल दिसंबर में यह आंकड़ा 125.4 था।

यह भी पढ़ें  Edible Oil Price Today: राहत भरी खबर, खाने के तेल के भाव में आई गिरावट

लेबर मिनिस्ट्री जारी करती है आंकड़े : जानकारों की माने तो डीए के आंकड़े आना शुरू हो चुके है। अगले महंगाई भत्ते में 3% तक बढ़ोतरी हो सकती है। अगर इंडेक्स में अगले तीन महीन में उछाल रहता है, तो डीए 4% भी हो सकती है। AICPI के आंकड़े श्रम और रोजगार मंत्रालय ने देश के 88 औद्योगिक रूप में महत्वपूर्ण केंद्रों में स्थिति 317 मार्केट से इकट्ठा खुदरा कीमतों के आधार पर लिए हैं। इंडेक्स को 88 केंद्रों और देश के लिए तैयार किया है। हर महीने के आखिरी वर्किंग डे पर आंकड़े जारी किए जाते है।