Post Office के इस स्कीम में आप 2 हजार रुपये से कर सकते हैं 6.30 लाख से अधिक कमाई, जाने कैसे?

अपने खर्चों और वित्तीय जरूरतों को सही से चलाने के लिए बचत करना बेहद जरूरी होता है। बचत करने से भविष्य में आकष्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी आसानी होती है। अगर आप अपने बचत के पैसों को सही जगह पर इनवेस्ट करते हैं तो आप उस पर कमाई भी कर सकते हैं। अब अगर आप पोस्ट ऑफिस के किसी बचत स्कीम में निवेश का प्लान बना रहे हैं, तो बिल्कुल ठीक कर रहे हैं. पोस्ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) एक ऐसी बचत योजना है, जिसमें महज दो हजार रुपये के निवेश पर आपको 6.30 लाख से भी अधिक की मोटी कमाई होगी.

पीपीएफ पर 7.10 फीसदी ब्याज देता है डाकघर : आपको बता दे की भारतीय डाक विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, पोस्ट ऑफिस की बचत स्कीम पीपीएफ में निवेशकों को करीब 7.10 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है. इस बचत योजना की खासियत यह है कि इसमें हर महीने दो हजार रुपये के निवेश पर अगले 15 साल में 6,31,135 रुपये की मोटी कमाई होती है. साथ ही, इस बचत योजना की दूसरी बड़ी खासियत यह है कि पीपीएफ में हर महीने दो हजार रुपये का निवेश करने पर 15 साल के बीच में पैसों की निकासी नहीं की जा सकती है. इसके अलावा, मैच्योरिटी डेट पूरा हो जाने के बाद आप इसे 5-5 साल के लिए दो बार इसकी अवधि का विस्तार भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें  पोस्ट ऑफिस में भी आप कर सकते हैं RD स्कीम में निवेश, पैसा रहेगा पूरी तरह सेफ

निवेश पर दिया जाता है चक्रवृद्धि ब्याज : जानकारों की माने तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) के निवेश पर पोस्ट ऑफिस की ओर से निवेशकों को चक्रवृद्धि ब्याज दिया जाता है. अगर कोई व्यक्ति इस बचत योजना के तहत 15 साल के लिए हर महीने दो हजार रुपये का निवेश करता है, तो मैच्योरिटी डेट तक निवेश के खाते में कुल 3,36,000 रुपये की रकम जमा होती है. चक्रवृद्धि ब्याज के जरिए पोस्ट ऑफिस जमा रकम पर करीब 2,71,135 रुपये का ब्याज देता है. अब कुल मिलाकर देखेंगे तो इन 15 सालों के दौरान आपके द्वारा पीपीएफ बचत स्कीम में हर महीने दो हजार रुपये की रकम 15 साल तक जमा होने के बाद एक बड़ा फंड बन जाती है और आपको करीब 6,31,135 रुपये की मोटी रकम मिलती है.

यह भी पढ़ें  सरसों तेल ग्राहकों की बल्ले-बल्ले, कीमतों में आई गिरावट, जानिए ताजा भाव

महज 100 रुपये में खुल जाता है खाता : बताया जा रहा है की पोस्ट ऑफिस की बचत स्कीम पीपीएफ में निवेश करने के लिए महज 100 रुपये में ही आपका खाता खुल सकता है. इसमें एक वित्त वर्ष के दौरान कम से कम 500 रुपये और अधिक से अधिक 1.5 लाख रुपये तक की रकम जमा की जा सकती है. किसी वित्त वर्ष में निर्धारित न्यूनतम रकम 500 रुपये जमा नहीं करने पर निवेश का खाता निष्क्रिय हो जाता है.