दुनिया की सबसे लंबी कार, स्वीमिंग पूल सहित हैलीकॉप्टर उतरने के लिए भी थी जगह

क्या आपने कभी सोचा है की दुनिया की सबसे लंबी कार कितना बड़ा होगा. उसकी कीमत कितनी होगी. और तमाम ऐसे सवाल जो आप जानना चाहते है. तो बने रहे हमारे इस खबर के साथ. दोस्तों आज हम इस खबर के जरीय आपके सवालों का जवाब देने की कोशिश करेंगे, तो चलिए शुरू करते हैं.

अमेरिकन ड्रीम कार (American Dream Car) : आपके जानकारी के लिए बता दे की दुनिया की सबसे लंबी कार को अमेरिकन ड्रीम के नाम से जानते है. सन 1986 में इस कार को दुनिया की सबसे लंबी गाड़ी के तौर पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया था. आप यह जानकर आचर्य में पड़ जाएंगे कि इस अमेरिकन ड्रीम कार की लंबाई 100 फीट थी, यह दिखने में बड़े टायरों वाली ट्रेन जैसी लगती थी.

यह भी पढ़ें  150 AIIMS, 350 बड़े स्टेडियम... Elon Musk ने जितने में twitter खरीदा, जानें उतने में क्या-क्या हो सकता था?

जानकारों की माने तो अमेरिकन ड्रीम कार को सिर्फ़ लम्बाई के लिए ही नहीं जाना जाता था बल्कि इसमें दी जाने वाली आधुनिक सुविधाएँ इसे ख़ास बनाती थी. कार के ऊपर एक पर्सनल हेलीपैड, मिनी गोल्फ कोर्स और स्वीमिंग पूल उपलब्ध था. इसके अतिरिक्त बाथटब, कई टीवी, फ्रिज, टेलीफोन जैसी सुविधाएँ उपलब्ध थी. वहीं अमेरिकन ड्रीम कार की सिटिंग कैपेसिटी की बात की जाए तो 70 लोग एक साथ बैठ सकते थे.

आपको बता दे की अगर इस कार के फ़ीचर्स की बात करें तो इसमें कुल 26 व्हील थे और इसे दोनों साइडों से चलाया जा सकता था. वहीं कार के दोनों ओर V8 इंजन लगे थे. आपको जानकर हैरानी होगी की इस कार को किसी वाहन निर्माता कम्पनी ने नहीं बनाया था बल्कि इसके डिजाइनर जे ओहरबर्ग थे. जे ओहरबर्ग कारों के शौक़ीन थे और वह हॉलीवुड फिल्मों के जाने-माने व्हीकल डिजाइनर थे. उन्होंने इस अमेरिकन ड्रीम कार को सन 1980 में 1976 कैडिलैक एल्डोरैडो लिमोसिन पर तैयार किया था.

यह भी पढ़ें  शाहरुख खान अमेरिका में बनाएंगे क्रिकेट स्टेडियम, वर्ल्ड क्लास का होगा सबकुछ