देखते ही देखते बना डाली नई टेक्नोलॉजी से चलने वाली साइकिल, रह जाएंगे हैरान

भारत में इलेक्ट्रिक स्‍कूटर्स को लेकर मांग बढ़ती जा रही है। लोग बढ़ती ईंधन कीमतों को लेकर इलेक्ट्रिक वाहन की ओर आकर्षित हो रहे हैं। जिसे लेकर कंपनियां एक के बाद एक नए व आकर्षक फीचर्स के साथ इलेक्ट्रिक वाहन लेकर आ रही हैं. बता दे की ओडिशा में एक इलेक्ट्रीशियन ने सोलर पावर से चलने वाली इलेक्ट्रिक साइकिल बना डाली है। पेगरापाड़ा की सौम्या रंजन पालेई ने इस साइकिल को बनाया है जो 25 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलती है।

आपको बता दे की 28 वर्षीय इलेक्ट्रीशियन ने साइकिल पर सौलर पैनल का इस्तेमाल किया है। सौम्या रंजन पालेई को इस साइकिल बनाने में तीन महीने का समय लगा। पालेई ने कहा कि उन्होंने इस साइकिल पर 23 अप्रैल को अपने घर से बालासोर तक 110 किमी से अधिक की यात्रा भी की है।

कीमत : पाले ने कहा, “रास्ते में आराम के साथ यात्रा में मुझे सात घंटे लगे।” साइकिल में सोलर पैनल लगा है और इसका इस्तेमाल बैटरी चार्ज करने के लिए किया जाता है। इसकी लागत 40,000 रुपये आंकी गई है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो साइकिल को फुल चार्ज करने के लिए पांच से छह घंटे तक धूप में रखना पड़ता है, जिसके बाद यह करीब 150 किमी तक चल सकती है। सूरज की रोशनी ना होने पर भी इसे इलेक्ट्रिक सॉकेट के जरिए चार्ज किया जा सकता है। खास बात यह है की अगर बैटरी खत्म हो जाती है, तो पैडल का इस्तेमाल किया जा सकता है।