UPSC Recruitment 2022 Notification: इस दिन होगी यूपीएससी CAPF AC भर्ती परीक्षा, आवेदन शुरू, देखें डिटेल्स

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती परीक्षा 2022 (UPSC CAPF AC Recruitment 2022 Exam) का नोटिफिकेशन जारी किया है। खास बात यह है की नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. इच्छुक उम्मीदवार upsconline.nic.in पर जाकर 10 मई शाम छह बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. वहीं, 17 से 23 मई तक ऑनलाइन आवेदन वापस ले सकते हैं.

एडमिट कार्ड 20 जुलाई को जारी होगा : आपको बता दे की उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा. लिखित परीक्षा सात अगस्त को होगी. इसके लिए एडमिट कार्ड 20 जुलाई को जारी कर दिया जायेगा. पहला पेपर सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरा पेपर दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक होगा.

यह भी पढ़ें  अच्छी खबर : भागलपुर बाईपास की दोगच्छी से लोदीपुर के बीच की 11 किमी सड़क NHAI को हस्तांतरित

फाइनल मेरिट लिस्ट बनेगा : बताते चले की लिखित परीक्षा में पास उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीइटी) के लिए बुलाया जायेगा. पीइटी पास करने वालों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा. सेलेक्शन की फाइनल मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा में प्राप्त मार्क्स और इंटरव्यू में प्राप्त मार्क्स के आधार पर बनेगी.

इस बार 253 वैकेंसी : मीडिया रिपोर्ट की माने तो इस बार कुल 253 वैकेंसी निकाली गयी है. इनमें बीएसएफ में 66, सीआरपीएफ में 29, सीआइएसएफ में 62, आइटीबीपी में 14 और एसएसबी में 82 वैकेंसी हैं. इस भर्ती के लिए किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. अधिकतम उम्र सीमा 25 वर्ष है. 2 अगस्त 1997 से 1 अगस्त 2002 के बीच जन्म लेने वाले आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें  लंबी दूरी की ट्रेनों में भी जनरल टिकट पर होगा सफर, जानिए कैसे

आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट मिलेगी : वही एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट मिलेगी. वहीं ओबीसी उम्मीदवारों को तीन वर्ष की छूट मिलेगी. महिला, एससी, एसटी उम्मीदवारों को छोड़कर अन्य सभी उम्मीदवारों को 200 रुपये की फीस देनी होगी. एनसीसी बी और सी सर्टिफिकेट धारकों को इंटरव्यू के समय महत्व दिया जायेगा.

दो पेपर होंगे : लिखित परीक्षा में दो पेपर होंगे. पेपर-1 में जनरल एबिलिटी व इंटेलिजेंस- 250 मार्क्स – ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेशन और पेपर 2 में जनरल स्टडीज, निबंध व कॉम्प्रिहेंशन 200 मार्क्स के होंगे.